सर्दियों में बढ़ गया है घुटनों का दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, तुरंत मिलेगा राहत

कल्याण आयुर्वेद- सर्दियां आते ही बुजुर्गों में दर्द की समस्या देखने को अधिक मिलती है. हालांकि जोड़ों का दर्द किसी को भी हो सकता है. इसके लिए कोई उम्र मायने नहीं रखता है. लेकिन जिन्हें जोड़ों में दर्द है जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती है दर्द में बढ़ोतरी होती है.

सर्दियों में बढ़ गया है घुटनों का दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, तुरंत मिलेगा राहत

डॉक्टरों का मानना है कि तापमान में कमी के चलते जोड़ों की नसें सिकुड़ती है और उससे जोड़ों का तापमान कम हो जाता है जिसके वजह से जोड़ो में अकड़न के साथ दर्द होने लगता है. डॉक्टरों के अनुसार कुछ सावधानियां बरतकर इस परेशानी से राहत पाई जा सकती है.

* सुबह की गुनगुनी धूप विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है, कई अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि ठंड के दिनों में यदि विटामिन डी की भरपूर खुराक ली जाए तो कमर दर्द और जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है. धूप हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है. धूप में बैठने से रक्त संचार बढ़ता है और जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिलती है.

* जोड़ों के दर्द में कई महत्वपूर्ण आसन या योग जैसे गिद्धासन व प्राणायाम मदद करते हैं. लगातार कई घंटों तक कुर्सी पर बैठे और कंप्यूटर के आगे बैठे-बैठे आपकी जोड़ें अकड़ जाते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप अपने काम से थोड़ा वक्त निकालें और 5-7 मिनट टहलें.

* खानपान, मॉर्निंग वॉक कुछ आसान व कसरत जोड़ों को मजबूत रखने में मदद कर सकते हैं. जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को विशेषज्ञ की देखरेख में एक्सरसाइज करना चाहिए. ऑफिस में हर आधे घंटे या 1 घंटे में सीट छोड़कर 5- 7 मिनट के लिए इधर-उधर घूमें. फिर शरीर को स्ट्रेच करें. महिलाएं ऊंची हील की सैंडल पहनने से बचें इससे एड़ी घुटने और पिंडलियों के साथ कमर पर भी असर पड़ता है.

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के घरेलू नुस्खे-

1 .लहसुन- जोड़ों के दर्द से जूझ रहे लोगों के लिए लहसून का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. यह दर्द और सूजन में राहत दिलाता है. इसके लिए आप अपनी डाइट में कच्चा या पक्का लहसुन शामिल कर सकते हैं.

2 .मछली- हड्डियों को मजबूत करने के लिए विटामिन डी और कैल्शियम की जरूरत होती है. मछली इसका बेहतर स्रोत होता है. इसके अलावा शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए कम वसा वाले डेयरी उत्पाद अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

3 .मसाज- जोड़ों एवं हड्डियों या मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के लिए मसाज का सहारा लिया जा सकता है. इसके लिए आप गुनगुना सरसों का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं या बेहतर रिजल्ट के लिए आप सरसों तेल में लहसुन, मेथी, अजवाइन, धतूरे का बीज, खैनी आवश्यकतानुसार जलाकर दर्द वाले हिस्से पर मसाज करें. इससे दर्द से तुरंत राहत मिलता है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments