लड़कियों को ज्यादा पसंद होता है बैगन, वजह जानकर चौंक जाएंगे

कल्याण आयुर्वेद- आप सभी ने देखा या सुना होगा कि लड़कियां हरी सब्जियों में सबसे ज्यादा बैंगन पसंद करती है. लेकिन क्या आपको पता है कि लड़कियों को बैगन इतना ज्यादा क्यों पसंद आता है. अगर नहीं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें.

लड़कियों को ज्यादा पसंद होता है बैगन, वजह जानकर चौंक जाएंगे

बैगन में प्रचुर मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं जो चेहरे की सुंदरता को बनाए रखते हैं. इसी वजह से लड़कियां बैगन खाना अधिक पसंद करते हैं.

आपको बता दें कि बैगन बहुत ही पौष्टिक सब्जी है, जिसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है और शरीर को संक्रमण से मुक्त रखने में मदद करता है. प्राकृतिक तरीके से जो सीक्रेट छोड़ना चाहते हैं तो भी डाइट में बैगन का सेवन अधिक से अधिक करें.

कहा जाता है कि बैगन में थोड़ी सी शक्कर डालकर खाने से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है. इतना ही नहीं बैगन शरीर की त्वचा को हाइड्रेट प्रदान करता है और अगर आपके बाल रूखे हैं तो बैंगन खाने से उन्हें मजबूती और चमक आती है.

आपको बता दें कि दुनिया भर में बैगन की कई प्रकार की किस्म पाई जाती है और यह कई अलग-अलग तरीकों से व्यंजनों में शामिल किया जाता है. आमतौर पर बैगन को भारत में सब्जियों का राजा कहा जाता है क्योंकि यह सांस्कृतिक विरासत में सबसे अधिक बहुमुखी और क्रियात्मक खाद पदार्थों में से एक है.

बैगन हमारे शरीर को विटामिन, खनिज और पोषण तत्व प्रदान करता है बता दें कि 1 ग्राम बैगन 11 फ़ीसदी फाइबर, 10 फ़ीसदी मैग्नीज, 5 फ़ीसदी पोटेशियम आदि मिनरल्स, विटामिंस मौजूद होते हैं. इसके अलावा बैगन शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है. बैगन के उपयोग से शरीर में खून की मात्रा की बढ़ती है तथा बैगन में विटामिन सी मौजूद होता है. इसलिए लड़कियां बैगन की सब्जी खाना अधिक पसंद करती है. लड़कों पर की गई एक सर्वे के अनुसार 100 में से 75 लड़के बैगन की सब्जी खाना पसंद नहीं करते हैं.

आपको बता दें कि लड़कियों में मासिक धर्म के दौरान ब्लीडिंग होने के कारण शरीर कमजोर हो जाता है ऐसे में खून की कमी को पूरा करने के लिए भी बैगन का सेवन करना फायदेमंद होता है. इसलिए जानकार लड़कियां बैगन की सब्जी अधिक खाना पसंद करती है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments