दिल साफ रखकर करें शनिदेव की पूजा, सभी परेशानियों से मिल जाएगी छुटकारा

ज्योतिष शास्त्र- शनि देव का नाम सुनते ही ज्यादातर लोग डर जाते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि शनिदेव ही एक ऐसे देवता हैं जो जिस पर प्रसन्न हो जाते हैं उसे रंक से राजा बना सकते हैं और जिस पर नाखुश हो जाते हैं वह राजा से रंक बन जाता है. लेकिन यदि शनिदेव की पूजा दिल से की जाए तो वह आपकी हर इच्छा को पूरी करते हैं.

दिल साफ रखकर करें शनिदेव की पूजा, सभी परेशानियों से मिल जाएगी छुटकारा

चलिए जानते हैं विस्तार से-

शनि देव सूर्य पुत्र हैं और कठोर हैं. लेकिन शनिदेव बड़े दयालु देवता भी माने जाते हैं. कहा जाता है कि अगर सच्चे मन से शनिदेव की पूजा अर्चना की जाए तो शनि देव आपको हर मुसीबतों से बाहर निकाल सकते हैं. लेकिन एक शर्त पर ही शनि देव की कृपा प्राप्त होती है कि अगर साफ दिल, साफ मन से किसी को नुकसान न पहुंचाने वाले काम की मन्नत मांगते हैं तो तुरंत पूरी करते हैं. शनिदेव अपने भक्तों को आशीर्वाद हमेशा प्रदान करते हैं.

आज शनिवार का दिन है जो भगवान शनिदेव को समर्पित है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शनि के साथ भगवान हनुमान जी का भी दिन है. जैसे कि हम जानते हैं कि शनिदेव को न्याय का देवता माना गया है. शनिदेव ही एक ऐसे देवता है जो कर्मों के हिसाब से फल देते हैं और मांगी गई मुराद पूरी करते हैं.

जैसा करनी वैसा भरनी की कहावत को भगवान शनि देव पूरी करते हैं. शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सात परिक्रमा करें और शनिदेव के साथ हनुमान जी की भी पूजा करें. मछलियों को दाना जरूर डालें और चींटियों को आटा खिलाए. शनिदेव को तेल अर्पित करें इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं.

शनि महाराज को काला रंग बहुत ही पसंद है इसलिए शनिवार के दिन काली चीजों का दान करना शुभ बताया गया है. जैसे कि उड़द की दाल, काला कपड़ा, काले तिल और काले चने किसी भी जरूरतमंद को दान में दें.

आपको बता दें कि शनिवार के दिन शाम को पीपल के पेड़ के नीचे चौमुखी दीपक जलाने से जीवन में सुख- समृद्धि बनी रहती है. अच्छी बात तो यह है कि अगर शनिवार के दिन घोड़े की नाल मिल जाए तो किस्मत के दरवाजे ही खुल जाते हैं. यह बहुत ही शुभ माना जाता है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और कमेंट में जय शनि देव लिखकर इनकी कृपा प्राप्त करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments