पुरुषों को शरीर में ताकत बनाए रखने के लिए नियमित खाना चाहिए ये तीन चीजें

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की बदलती लाइफ स्टाइल में अनियमित खानपान, खानपान के पौष्टिक तत्वों की कमी, भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण ज्यादातर लोगों को कमजोरी की समस्या हो जाती है और हमारा शरीर जब कमजोर हो जाता है तो किसी काम में हमें मन नहीं लगता है. इसलिए अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए. आज हम वैसे तीन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पुरुषों को नियमित अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

पुरुषों को शरीर में ताकत बनाए रखने के लिए नियमित खाना चाहिए ये तीन चीजें

तो चलिए जानते हैं उन तीन चीजों के बारे में-

1 .सोयाबीन- सोयाबीन का सेवन करना पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि सोयाबीन के बीज में अधिक मात्रा में प्रोटीन होने के साथ-साथ इसका पोषक मान भी ज्यादा होता है. प्रोटीन के अलावा इसमें विटामिन और खनिज तथा विटामिन बी कंपलेक्स, विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर के निर्माण के लिए आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करते हैं. इसलिए पुरुषों को नियमित सोयाबीन बीज का सेवन करना चाहिए. इसके लिए सोयाबीन बीज को रात को भिगोकर छोड़ दें और अगली सुबह उठकर खाली पेट खा लें. इसका सेवन करने से पूरे दिन आपको एनर्जी महसूस होगी.

2 .अंकुरित चना- अंकुरित चना का सेवन करना पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद होता है, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. चने का सेवन करने से सुंदरता बढ़ने के साथ-साथ दिमाग को भी ताकत मिलती है. हमारे शरीर को एनर्जी प्रदान करता है. इसके लिए रात को चने को भिगोकर छोड़ दें और अगली सुबह से पानी से छानकर पोटली बनाकर रखें और हल्के- हल्के इस पर पानी का छींटा मारते रहे. आप देखेंगे कि तीसरे दिन चना अंकुरित हो जाएगा. चने को सुबह प्रतिदिन खाली पेट खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है.

दूध और केला- केले का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, वसा और अन्य महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं जो पुरुषों के लिए जरूरी होते हैं. यदि सुबह उठकर नाश्ते के बाद दो केले खाते हैं और एक गिलास दूध पीते हैं तो शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है और हम दिन भर एनर्जेटिक महसूस करते हैं.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments