मधुमेह और पेचिश के लिए रामबाण है कच्चा केला, जानें फायदे

कल्याण आयुर्वेद- केला चाहे पका हुआ हो या कच्चा, दोनों ही शरीर के लिए काफी गुणकारी होता है. पके हुए केले तो लोग ऐसे ही खा लेते हैं, वहीं कच्चे केले को सब्जी, कोफ्ते या फिर चिप्स बनाकर खाते हैं. बच्चे से लेकर बुड्ढे तक पका केला बड़े चाव से खाते हैं, लेकिन बहुत कम ही लोग जानते हैं कि कच्चा केला खाना कितना फायदेमंद है?

मधुमेह और पेचिश के लिए रामबाण  है कच्चा केला, जानें फायदे

बता दें कि कच्चे केले में पोटेशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है जो हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाता है. यही नहीं इसके सेवन से शरीर हमेशा ऊर्जावान बना रहता है और आप खुद को सक्रिय महसूस करते हैं क्योंकि केले में मौजूद विटामिन सी और विटामिन बी-6 शरीर को ऊर्जा देती है. कच्चे केले में स्टार्च और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, इसलिए कच्चा केला खाना बहुत फायदेमंद होता है.

चलिए जानते हैं कच्चा केला खाने के फायदे-

मोटापा-

मोटापा से परेशान लोगों के लिए कच्चा केला बहुत ही मददगार होता है क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर शरीर में मौजूद अनचाहे चर्बी के साथ जहरीली चीजों को साफ करने में मदद करता है.

कब्ज-

केले में फाइबर हेल्थी स्टार्च मौजूद होते हैं जो आंत को हमेशा साफ रखने में मदद करते हैं. कच्चे केले के सेवन से आंत में किसी भी प्रकार की गंदगी को जमने नहीं देता है और आंत को हेल्थी बनाता है. अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो सुबह-सुबह एक कच्चा केला खाना शुरु कर दें. कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी.

भूख को करें नियंत्रित-

अक्सर बहुत लोगों को असमय भूख लगने की समस्या होती है. जिससे हम परेशान होकर जंक फूड या कोई और भी चीज खा लेते हैं जो हमारे सेहत को नुकसान पहुंचाता है और मोटापे को बढ़ाता है. अगर भूख लगने पर हम एक कच्चा केला खा ले तो हमें भूख से राहत मिल जाती है और मोटापा का डर नहीं रहता है.

मधुमेह-

आज के समय में मधुमेह रोगियों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. आपको बता दें कि केला मधुमेह में बहुत फायदेमंद होता है. मधुमेह की बीमारी होने पर प्रतिदिन एक कच्चा केला खाली पेट खाना शुरु कर मधुमेह की बीमारी से बहुत जल्दी राहत मिलेगी.

कैंसर-

कच्चा केला तो कई रोगों को दूर करता ही है. साथ ही कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचाव करने में मददगार होता है क्योंकि केले में कैल्शियम मौजूद होता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है.

पेचिश-

पेचिश के लिए केला किसी रामबाण से कम है. यह एक ऐसी समस्या है जिसमे बार-बार पैखाना होने के साथ ही पेट में मरोड़ और शूल होता है साथ ही मल के साथ खून या पीप आता है. इस रोग को दूर करने के लिए सुबह खाली पेट कच्चा केला खाना फायदेमंद होता है. एक केला खाने से हि राहत मिल जाती है.

Post a Comment

0 Comments