डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है ये फल, रोजाना करें सेवन

कल्याण आयुर्वेद- आज के समय में डायबिटीज काफी तेजी से पांव पसार रहा है. जिसका मुख्य कारण आज के अनियमित खानपान और खराब दिनचर्या है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो किसी को एक बार हो जाए तो पूरी जिंदगी उसका साथ नहीं छोड़ता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को खानपान और अपनी दिनचर्या में बदलाव करना जरूरी हो जाता है क्योंकि खान-पान और दिनचर्या का असर डायबिटीज के मरीजों को तुरंत प्रभावित करता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है ये फल, रोजाना करें सेवन

हालांकि डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए कई तरह की दवाइयां मौजूद है. लेकिन इनके अधिक सेवन से कई तरह के नुकसान होने की संभावना अधिक हो जाता है, अधिक मात्रा में डायबिटीज के दवाइयों का सेवन करने से किडनी, लीवर, आंखें आदि ज्यादा प्रभावित होती है. ऐसे में यदि कुछ फलों का सेवन किया जाए तो काफी हद तक डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है.

तो चलिए जानते हैं उन फलों के बारे में-

सेब- डायबिटीज के मरीजों को सेब का सेवन करना फायदेमंद होता है क्योंकि सेब में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही पाचन तंत्र को साफ रखने के साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है. इसके अलावा इसमे पाए जाने वाला न्यूट्रिएंट्स आपको फैट को कम करने में मदद करता है.

संतरा- संतरा में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को नियमित संतरे का सेवन करना लाभदायक होता है.

अमरूद- अमरूद में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी के साथ-साथ अधिक मात्रा में डाइटरी फाइबर पाया जाता है जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक होता है.

नाशपाती- नाशपाती में भी प्रचुर मात्रा में विटामिंस और फाइबर पाए जाते हैं इसे खाने से पाचन शक्ति ठीक रहता है जिससे डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

कीवी- यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है. लेकिन इसमें अधिक मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जिसके कारण डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन तो करना चाहिए लेकिन कम मात्रा में.

बेरी- बेरी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसबेरी, ब्लैकबेरी आदि डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर होता है.

जामुन- जामुन का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी रामबाण से कम है. इसके सेवन से आसानी से ब्लड शुगर लेवल कम किया जा सकता है. यदि जामुन का सीजन न हो तो जामुन की गुठली को पीसकर पाउडर बना लें और आधा से एक चम्मच की मात्रा में सुबह खाली पेट नियमित सेवन करें. यह शुगर लेवल नियंत्रित करने का रामबाण दवा के रूप में काम करता है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments