नहाते समय भूल कर भी इन दो अंगो पर ना लगाएं साबुन, झेलना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

कल्याण आयुर्वेद- फिलहाल तो हम सभी ठंड में होने वाली परेशानियों से जूझ रहे हैं, परंतु कुछ ही महीनों बाद गर्मियों का मौसम आने वाला है और ऐसे में हमें अपने शरीर का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. हमें प्रतिदिन अच्छे से अपने शरीर की साफ- सफाई करनी चाहिए. जैसे कि हमारे लिए सभी काम जरूरी है वैसे ही नहाना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे 2 अंगों के बारे में बताएंगे जहां साबुन लगाना हानिकारक होता है.

नहाते समय भूल कर भी इन दो अंगो पर ना लगाएं साबुन, झेलना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

ऐसा कहा जाता है कि अगर कोई इंसान रोज ना नहाए तो उसे गरीबी और दरिद्रता का सामना करना पड़ता है. साइंटिफिक रीजन के साथ-साथ शास्त्रों में भी यह बताया गया है कि रोज नहाना शुभ होता है. नहाने से हमारे शरीर की तमाम प्रकार की गंदगी साफ होती है. इसलिए हमें रोज नहाना चाहिए. आप चाहे कितने भी परफ्यूम का इस्तेमाल कर लें लेकिन असल ताजगी तो नहाने के बाद ही मिलते हैं.

नहाने के दौरान सभी साबुन का इस्तेमाल करते हैं. आपको बता दें नहाते वक्त भी हम कई ऐसी गलतियां करते हैं जो बॉडी को नुकसान पहुंचाती है तो चलिए जान लेते हैं उन 2 अंगों के बारे में जहां साबुन नहीं लगाना चाहिए.

1. हमारे शरीर में कई ऐसे अंग होते हैं जो बेहद नाजुक और कोमल होते हैं. अगर आपको मालूम ना हो तो हम आपको बता दें कि हमारे चेहरे की त्वचा नाजुक होती है और साबुन में केमिकल्स होते हैं जो कि चेहरे की त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं. इसलिए कभी भी चेहरे पर साबुन नहीं लगाना चाहिए.

2.आपको बता दें नहाते समय कभी भी जननांगों पर साबुन न लगाएं, क्योंकि त्वचा थोड़ी नाजुक होती है. जिसके कारण आपको खुजली की समस्या पैदा हो सकती है. इसलिए ऐसा ना करें.

इन बातों का रखें ख्याल :- बहुत से लोग नहाने के बाद शरीर पर तौलियां से रगड़ते हैं और उन्हें यह लगता है कि ऐसा करने से त्वचा अधिक साफ हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं होता है नहाने के बाद त्वचा को तौलिए से रगड़ना सही नहीं है. इससे त्वचा सूख जाती है और बालों के झड़ने का खतरा पैदा हो जाता है. कुछ लोग नहाते समय दो या तीन बार साबुन लगा लेते हैं. लेकिन आपको बता दें कि साबुन का ज्यादा इस्तेमाल पसीने और शुष्क त्वचा जैसी समस्याओं का कारण बनता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments