चाय बनाने के बाद चायपती ऐसे उठायें लाभ

कल्याण आयुर्वेद- आजकल चाय पीना हर किसी को पसंद होता है. ज्यादातर लोग चाय पीना पसंद करते हैं. चाय बनाने के लिए चाय पत्ती, चीनी और दूध का ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं. हालांकि लोग नींबू चाय भी बनाकर पीते हैं लेकिन ज्यादातर लोग चाय बनाने के बाद चाय पत्ती को छानकर फेंक देते हैं. जबकि यह बेकार चाय पत्ती भी हमारे बहुत काम की चीज होती है. इसका इस्तेमाल कर हम कई तरह के काम में ला सकते हैं.

चाय बनाने के बाद चायपती ऐसे उठायें लाभ

तो चलिए जानते हैं चाय बनाने के बाद चाय पत्ती को कैसे लाएं काम में-

1 .बालों के लिए-

चाय बनाने के बाद चाय पत्ती फेंकने के बजाय इसे बालों की सुंदरता बढ़ाने के लिए काम में ला सकते हैं. इसके इस्तेमाल से बाल काला और घना बनता है. इसके साथ-साथ बाल मुलायम और लंबे ही होते हैं. साथ ही मेहंदी में बची हुई चायपत्ती को मिक्स करके भी लगा सकते हैं या चाय पत्ती को पानी में उबालकर उस पानी से सिर के बाल धो सकते हैं. यह आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा.

2 .आंखों के लिए-

बेकार चाय पत्ती आंखों की समस्या को दूर करने में मददगार होता है. इसके लिए चाय बनाने के बाद बची हुई चायपत्ती को एक एक चम्मच दिन में दो बार ले सकते हैं. इससे आंखों की सूजन और थकान दूर होती है. इस तरह यह आंखों की थकान और सूजन को दूर करने के लिए लाभदायक है.

3 .कील- मुहांसों के लिए-

आजकल ज्यादातर युवा वर्ग के चेहरे पर कील- मुंहासे की समस्या देखी जाती है. जिसके लिए वह कई तरह के उपाय करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि चाय बनाने के बाद बेकार चाय पत्ती आपकी चेहरे की मुहांसों को दूर कर सकता है. इसके लिए बेकार चाय पत्ती को धोकर पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आप के कील- मुंहासे धीरे-धीरे खत्म होने लगेंगे और चेहरा साफ होना शुरू हो जाएगा.

4 .फटी एड़ियों के लिए-

सर्दी के मौसम में एड़िया फटना तो आम बात होती है. लेकिन कई बार अनन्य मौसम में भी एड़िया फटने की समस्या देखी जाती है. इस समस्या से निजात पाने में चाय पत्ती आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए बेकार चाय पत्ती को पानी डालकर फिर से उबाल लें और आंच से उतारकर जब या हल्का गरम रहे तो इसमें 10-15 मिनट तक एड़ियों को भिगोकर रखें. इससे एड़ियां कोमल होंगी और फटेगी भी नहीं. इस तरह बेकार चाय पत्ती भी आपके लिए फायदेमंद होती है.

5 .ऑर्गेनिक खाद के रूप में-

चाय बनाने के बाद बेकार चाय पत्ती को ऑर्गेनिक खाद के रूप में भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आप घर में लगाए गए फूलों के गमले में डाल सकते हैं. यह पौधे के लिए एक बढ़िया खाद का काम करती है. इससे पौधे की ग्रोथ तेजी से बढ़ती है. साथ ही बहुत से फूल भी खिलने में मदद करता है.

इस तरह आप बेकार चाय पत्ती को भी काम में ला सकते हैं. यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें.

Post a Comment

0 Comments