जिस घर में लगे रहते हैं ये खास पौधे, वहां से कभी नहीं जाना चाहती है मां लक्ष्मी

वास्तु शास्त्र- घर के आस-पास पेड़- पौधे होने से वहां का वातावरण तो शुद्ध रहता ही है और घर में रहने वाले लोग हमेशा स्वस्थ रहते हैं. लेकिन पेड़ पौधे इतना ही नहीं करते हैं बल्कि आपकी किस्मत भी बदल सकते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ पेड़- पौधे ऐसे होते हैं जो घर के लिए बहुत ही शुभ होते हैं और कुछ पेड़ पौधे ऐसे भी हैं जो घर आंगन में लगाना अशुभ फल देते हैं. असल में कई बार उनमें भी वास्तु दोष होता है.

जिस घर में लगे रहते हैं ये खास पौधे, वहां से कभी नहीं जाना चाहती है मां लक्ष्मी

तो आज हम बताने जा रहे हैं कुछ पेड़- पौधे के बारे में जो घर आंगन में या घर के आसपास लगा रहता है तो महालक्ष्मी वहां से कभी नहीं जाना चाहती है और आप सदा खुशहाल बने रहते हैं.

केले का पेड़-

केले का पौधा धार्मिक कामों से भी काफी महत्वपूर्ण माना गया है. गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा की जाती है और अक्सर पूजा- पाठ के समय केले के पत्ते का ही इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए घर में केले का पेड़ ईशान कोण में हो तो बेहतर है. अगर आप अपने घर की चारदीवारी में केले का पेड़ लगाते हैं तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है. केला बृहस्पति भगवान का कारक होता है. कहते हैं इस पेड़ की छांव तले यदि आप बैठ कर पढ़ाई करते हैं तो वह जल्दी- जल्दी याद हो जाता है.

तुलसी का पौधा-

हिंदू धर्म में इस पौधे का खास महत्व है. तुलसी के पौधे को एक तरह से लक्ष्मी का रूप माना गया है. अगर आप अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाते हैं तो बहुत ही शुभ होता है. यदि आपके घर में किसी तरह की नेगेटिव एनर्जी मौजूद है तो यह पौधा उसे नष्ट करने की ताकत रखता है. लेकिन हां, ध्यान रखें कि तुलसी का पौधा घर के दक्षिण भाग भी नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा तुलसी का पौधा स्वास्थ्य के लिहाज से भी काफी लाभकारी माना जाता है. नियमित तुलसी के पौधे की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती है और आपके घर में धन- वैभव की कभी कमी नहीं होती.

मनी प्लांट-

शास्त्र एवं वास्तु के हिसाब से मनी प्लांट का पौधा बहुत ही शुभ माना गया है. मान्यताओं के आधार पर कहा जाता है कि जिस घर में यह पौधा रहता है वहां कभी भी धन की कमी नहीं होती है. जिस घर के अंदर मनी प्लांट की बेल लगी होती है उस घर में लगातार समृद्धि में बढ़ोतरी होती रहती है. यदि आप मनी प्लांट को आग्नेय दिशा में लगाते हैं तो यह शुभ माना गया है. धन और वैभव की प्राप्ति के लिए मनी प्लांट का पौधा हर घर में जरूर लगाना चाहिए.

नारियल का पेड़-

शास्त्रों के अनुसार पूजा में नारियल का प्रयोग बहुत ही शुभ माना जाता है. इसी प्रकार घर के आंगन में मौजूद नारियल का पेड़ सुख- समृद्धि व वैभव का प्रतीक होता है. जिस घर के अंदर नारियल का पेड़ लगा होता है. उस घर के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. अगर किसी व्यक्ति के जीवन में राहु और केतु की वजह से समस्या उत्पन्न हो रही है तो इस स्थिति में घर में नारियल का पेड़ अवश्य लगाना चाहिए. इससे राहु और केतु से मिलने वाले दोष दूर होते हैं. इससे परिवार में खुशहाली व वैभव का आगमन होता है.

सकारात्मक ऊर्जा वाले पौधे-

अनार का पौधा घर में लगाने से कर्जे से मुक्ति मिलती है और घर में सुख- समृद्धि आती है. हल्दी का पौधा लगाने से घर में नेगेटिव एनर्जी नहीं होती है इसलिए घर में हल्दी का पौधा जरूर लगाना चाहिए. कृष्णकांता का बेल जिसमें नीले रंग के फूल होते हैं. इसे लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. इससे आर्थिक समस्याएं खत्म होती है. श्वेतार्क गणपति का पौधा माना जाता है इसे लगाने से सुख- समृद्धि में बढ़ोतरी होती है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments