सर्दियों में जरूर खाएं अमरुद ये बीमारियां हो जाएंगी दूर

कल्याण आयुर्वेद- अमरूद खाना आप सभी को बहुत पसंद होगा, यह केवल खाने में ही स्वादिष्ट नहीं लगता है बल्कि सेहत से जुड़ी इसके बहुत से फायदे होते हैं. ठंड के दिनों में अमरुद का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. यह लोगों को ठंड के दिनों में और ज्यादा पसंद आता है. यह अलग- अलग तरीके के पाए जाते हैं. कुछ अमरुद बहुत मुलायम होते हैं कुछ कड़े होते हैं कुछ बाहर से हरे और अंदर से लाल होते हैं आज के इस पोस्ट में हम आपको ठंड के दिनों में अमरूद खाने के फायदे बताने जा रहे हैं.

सर्दियों में जरूर खाएं अमरुद ये बीमारियां हो जाएंगी दूर

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

कैंसर को रोकता है- अमरूद में विटामिन सी के साथ-साथ लाइकोपीन होता है. यह दोनों एंटीऑक्सीडेंट जिस में भी पाए जाते हैं उसका सेवन कैंसर के खतरे को कम करता है. अमृत खाने से बढ़ती कैंसर से उसको रोका जा सकता है. इसलिए आप अमरूद त का सेवन अवश्य करें.

दांत दर्द से राहत- यदि आपको दांत दर्द की समस्या है तो आपको बता दें अमरूद के फल की तरह ही उसकी पत्तियां भी बहुत गुणकारी होती है. अमरूद की पत्तियों में एंटीमाइक्रोबियल्स, एंटीइन्फ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक तत्व होते हैं. यह सभी तत्व दांत दर्द में राहत दिलाने में सहायता करते हैं. इसके लिए आप इन पत्तियों को गर्म पानी में उबालकर और फिर पत्तियों का उपयोग करें.

बीमारियों से बचाता है- अमरूद का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ता है. अमरुद विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है. अमरूद में संतरे की तुलना में 4 गुना अधिक विटामिन सी पाया जाता है जो कि हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इसलिए अमरुद का सेवन करने से सामान्य संक्रमण और बहुत सी बीमारियों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments