रात को सोने से पहले पति- पत्नी डालें नाभि में तेल, होंगे कमाल के फायदे

कल्याण आयुर्वेद- अन्य अंगों की तरह नाभि भी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. जिसका साफ- सफाई रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि नाभि से हमारे बहुत से नसों का जुड़ाव होता है. आपने अक्सर देखा होगा कि जब बच्चे मां तेल मालिश करती है तो सबसे पहले नाभि में तेल की कुछ बूंदे जरूर डालती है. इससे कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

आयुर्वेद में भी नाभि में तेल डालने के कई तरह के लाभ बताए गए हैं. कई सारे तेल ऐसे होते हैं जिनमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इन तेलों को लगाने से शरीर को तेल के गुणों के फायदे मिलते हैं.

यदि तेलों की बात की जाए तो सभी तेलों से बेहतर सरसों का तेल है जो नाभि में लगाने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है.

नाभि में तेल डालने के फायदे-

* नाभि में तेल डालने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि नाभि से गंदगी साफ हो जाती है. अगर तेल सरसों का हो तो सबसे उत्तम है. इसके अलावा आप नारियल का तेल, जोजोबा आयल भी लगा सकते हैं.

* महिलाओं को नाभि में तेल डालने या लगाने से बहुत फायदा होता है. सबसे पहला फायदा यह होता है कि उनका मासिक धर्म ठीक रहता है तो वही होठ भी मुलायम बने रहते हैं.

* यह तो आपको पता ही होगा कि गर्भवती होने के समय नाभि ही मां से जुड़ी रहती है. नाभि पर जब तेल लगाया जाता है तो इससे प्रजनन क्षमता बढ़ती है. महिलाओं के लिए तो यह फायदेमंद है ही लेकिन पुरुष भी नाभि में तेल लगाते हैं तो उनके शुक्राणुओं स्वस्थ रहते हैं और मजबूत होते हैं.

रात को सोने से पहले पति- पत्नी डालें नाभि में तेल, होंगे कमाल के फायदे

* रात में नाभि में तेल लगाने से मॉइश्चराइजर का काम करता है. इससे त्वचा का रूखापन खत्म हो जाता है.

* नाभि में तेल लगाने से नाभि साफ हो जाता है और इन्फेक्शन होने का खतरा नहीं रहता है.

* अगर आप अक्सर फटे होठों से परेशान रहती हैं तो ऐसे में प्रतिदिन नाभि पर सरसों का तेल लगाएं. क्योंकि सरसों तेल में ओमेगा-3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं. कुछ ही दिनों में आपको फटे होठों से छुटकारा मिल जाता है.

* अगर आप चेहरे के दाग, धब्बे और मुंहासों की समस्या से परेशान रहते हैं तो ऐसे में नाभि में नियमित रूप से नीम का तेल लगाने से कुछ ही दिनों में राहत मिलेगी. साथ ही चेहरे की रंगत में भी निखार आने लगेगा.

* अगर आप त्वचा को चमकदार और ग्लोइंग बनाना चाहती हैं तो नियमित रूप से नाभि में ऑलिव आयल यानी जैतून का तेल लगाएं. कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा चमकदार बनेगी.

Post a Comment

0 Comments