डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है धनिया, इस तरह करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद- हरी सब्जियां हम सभी के लिए बहुत फायदेमंद होती है और बात करें धनिया की तो धनिया सब्जियों में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. धनिया से हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है धनिया डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत गुणकारी होता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है धनिया, इस तरह करें इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

डायबिटीज के बारे में हम सभी जानते हैं कि यह एक ऐसी बीमारी है जो पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाता बल्कि इसे कंट्रोल करके रखना पड़ता है. इसका कंट्रोल केवल दवाइयों के द्वारा ही नहीं होता है बल्कि कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिसका सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है. इन्हीं खाद्य पदार्थ में से एक कारगर उपाय है धनिया.

धनिया एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है. धनिया का ग्लाइसेमिक इंडेक्स खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को मापने का पैमाना है. इसके जरिए पता लगाया जाता है कि पदार्थ ब्लड शुगर के लेवल पर कैसा असर डालता है. कम जी आई लेवल वाले खाद्य पदार्थों को पचाने में आसानी होती है. इसके अलावा धनिया में फाइबर की भी प्रचुर मात्रा होती है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है.

मधुमेह में सबसे बड़ी समस्या शरीर में शुगर लेवल को लेकर आती है इंसुलिन का असंतुलन मरीजों के लिए कई बार घातक भी साबित हो जाता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए अपने खानपान का संतुलन बहुत जरूरी होता है. यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपनी डाइट में धनिया को शामिल करना चाहिए.

इसके अलावा हरी सब्जियां और फलों का सेवन करें जिसमें शुगर की मात्रा कम हो.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments