शरीर में हुई खून की कमी को तेजी से बढ़ा देगा ये घरेलू चीजें

कल्याण आयुर्वेद- शरीर में खून की कमी होना कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि आजकल के बदलते लाइफस्टाइल में अनियमित खानपान, खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी, आहार में आयरन युक्त चीजों का सेवन नहीं करना आदि के कारण शरीर में खून की कमी हो जाती है. शरीर में खून की कमी से पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज्यादा परेशान देखी जाती हैं.

शरीर में हुई खून की कमी को तेजी से बढ़ा देगा ये घरेलू चीजें

शरीर में खून की कमी होने पर थकान होना, कमजोर होना, त्वचा का रंग पीला पड़ जाना, हाथ और पैरों में सूजन आ जाना, चक्कर आना यह सारे लक्षण दिखाई देते हैं. जिन लोगों के खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है वह खून की कमी का शिकार हो जाते हैं. खून की कमी होने पर विटामिन बी और फोलिक एसिड की कमी हो जाती है.

तो जिन लोगों को इस तरह के लक्षण दिखाई दे उन्हें खून की कमी की ओर ध्यान देना चाहिए. हिमोग्लोबिन की जांच करानी चाहिए. आज हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके सेवन से आपके शरीर में हुई खून की कमी पूरा हो जाएगी.

1 .खून की कमी की पूर्ति करने के लिए आप अंकुरित अनाज का सेवन कर सकते हैं. खून बढ़ाने के लिए नियमित रूप से गेहूं, मूंग, चना को अंकुरित करके नाश्ते में कच्चा ही खाएं. स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें मसाला और नींबू मिला सकते हैं.

2 .खून की कमी को पूरा करने के लिए आप जामुन और आंवले के रस का भी प्रयोग कर सकते हैं. जामुन व आंवले के रस को बराबर मात्रा में लेकर प्रतिदिन सेवन करें. इसके सेवन करने से आपका खून जल्दी बढ़ने लगता है.

3 .खून की कमी होने पर पालक, सरसों, मेथी, हरा धनिया, पुदीना और टमाटर इन सारी चीजों को अपने नियमित भोजन में शामिल करें. इसके नियमित सेवन करने से जल्द ही खून की कमी पूरी हो जाएगी.

4 .खून की कमी होने पर आप प्रतिदिन 4-5 किशमिश या मुनक्का रात को सोने से पहले दूध के साथ सेवन करें. इससे भी खून की पूर्ति जल्दी होती है.

5 .प्रतिदिन टमाटर के जूस का प्रयोग कर सकते हैं. यह आपके शरीर में खून की पूर्ति करने में मदद करेगा. टमाटर और गाजर का जूस बनाकर इस्तेमाल करना अधिक बेहतर होगा.

6 .खून की कमी को पूरा करने के लिए अनार का जूस सबसे उत्तम माना जाता है. इसलिए आप नियमित अनार का जूस पीने आप चाहे तो अनार भी खा सकते हैं. यह खून की कमी पूरी करने में मददगार है.

7 .खून की कमी को पूरा करने के लिए ताजे सेब के जूस को पी सकते हैं क्योंकि सेब में प्रचुर मात्रा में आयरन और विटामिन बी कंपलेक्स पाया जाता है. इस जूस को ज्यादा प्रभावशाली बनाने के लिए इसमें थोड़ा चुकंदर का जूस और एक- दो चम्मच शहद मिला लें. इससे खून की पूर्ति जल्दी होने लगेगी.

8 .खून की पूर्ति करने के लिए नियमित रूप से चुकंदर का जूस पिए. आप चाहे तो प्रतिदिन चुकंदर का सलाद खा कर भी खून की कमी को पूरा कर सकते हैं.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments