डायबिटीज के मरीज इस जूस से करें दिन की शुरुआत, रहेंगे चुस्त-दुरुस्त व एनर्जेटिक

कल्याण आयुर्वेद- आज के समय में डायबिटीज एक आम बीमारी बनती जा रही है. खासकर टाइप-2 डायबिटीज जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है. जिसके शिकार आमतौर पर वैसे लोग होते हैं जो डाइट में गलत चीजों का सेवन करते हैं और जीवनशैली को गंभीरता से नहीं  लेते हैं.

डायबिटीज के मरीज इस जूस से करें दिन की शुरुआत, रहेंगे चुस्त-दुरुस्त व एनर्जेटिक

इस समय देश में लगभग 7 करोड लोग डायबिटीज के शिकार हो चुके हैं, यही वजह है कि भारत को दुनिया का डायबिटीज का राजधानी कहा जाने लगा है. लेकिन अच्छी बात यह है कि जीवन शैली में आसान बदलाव की मदद अपनी ब्लड शुगर स्तर पर नियंत्रण किया जा सकता है और यहां तक कि कई मामलों में डायबिटीज से छुटकारा भी पाया जा सकता है.

तो अगर आप या आपके परिवार का कोई भी सदस्य डायबिटीज से पीड़ित है तो सुबह उसे एक आसान सा काम करना है. जिससे उसके ब्लड शुगर स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है.

डायबिटीज के मरीजों को सुबह सूर्योदय से पहले बिस्तर छोड़ देना चाहिए और कम से कम 2 से 3 किलोमीटर पैदल चलना चाहिए. इससे डायबिटीज को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलती है.

जो लोग डायबिटीज से पीड़ित है वे लोग अक्सर जूस पीने से कतराते हैं क्योंकि जूस में चीनी का स्तर काफी ऊंचा होता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे जूस के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है और अच्छा परिणाम के लिए प्रतिदिन सुबह इस जूस को पीना फायदेमंद होगा. यह जूस सभी तरह की डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए लाभदायक होगा.

इस जूस को तैयार करने के लिए आपको इन चीजों की आवश्यकता होगी-

खीरा, सेब, नींबू, केला, पत्ता गोभी, धनिया, पालक, चुकंदर, लहसुन, अदरक, टमाटर और करेला.

ऐसा नहीं है कि इनमें से सभी चीजें उपलब्ध हो आप चार- पांच चीजों का चयन भी कर सकते हैं. उसके बाद उसमें पानी मिलाएं और अच्छे से ब्लेंड करें. यह जूस आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होगा.

इस जूस को पीने के फायदे-

* यह जूस प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती देने के साथ ही उर्जा देने का काम करता है.

* एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह जूस कई तरह की बीमारियों से आपके शरीर का बचाव करेगा.

* इस जूस में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और आयरन प्रचुर मात्रा में है.

* यह जूस हाइपरटेंशन के जोखिम को कम करने के साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों और सभी तरह के डायबिटीज के खतरे को कम करता है.

* यह जूस डायबिटीज से होने वाले आंखों और किडनी के नुकसान से बचाने में मददगार है.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है, प्रयोग से पहले अपने डाइटिशियन की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments