पपीता सिर्फ फल ही नहीं, बल्कि इन बीमारियों का है रामबाण इलाज

कल्याण आयुर्वेद- पपीता खाना हर किसी को पसंद होता है. ज्यादातर लोग पका हुआ पपीता खाना पसंद करते हैं तो वह कई लोग कच्चे पपीते की सब्जी बनाकर भी खाते हैं. हालांकि पपीता का सेवन किसी भी रूप में किया जाए तो यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है, पपीता एक बेहतरीन फल है. स्वाद में मीठा पपीता वजन को कम करने से लेकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का काम करता है. पपीते में फाइबर, पोटेशियम और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए पपीते को अपने डाइट में नियमित शामिल करना चाहिए.

पपीता सिर्फ फल ही नहीं, बल्कि इन बीमारियों का है रामबाण इलाज

पपीता एक पल ही नहीं बल्कि इन बीमारियों का है रामबाण इलाज-

* पपीता खाने से पेट साफ रहता है. जिन लोगों को कब्ज की परेशानी होती है उनके लिए पपीता खाना काफी फायदेमंद होता है. पपीता खाने से पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है.

* पपीते का नियमित सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाती है. साथ ही यह आपके शरीर को एनर्जी प्रदान करता है.

* यदि आप प्रतिदिन पपीता खाते हैं तो जल्दी बुढ़ापा नहीं आएगा, साथ ही सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी बीमारियां दूर रहेगी.

* नियमित पपीते का सेवन करने से त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़ती है, वही हेयर फॉल कंट्रोल होता है और त्वचा से जुड़ी बीमारियां दूर रहती है.

* पपीते में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कोलेस्ट्रोल लेवल नियंत्रित रखने के साथ ही बीमारियों और डायबिटीज फायदेमंद होता है.

* पपीते में कैल्शियम ही मौजूद होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है और हड्डियों से जुड़ी बीमारियां दूर रहती है.

* पपीता खाने से पेट के इंफेक्शन से भी बचा जा सकता है जो लोग डाइटिंग कर रहे हैं, उनके लिए पपीता खाना बेहद लाभदायक होता है. इसमें मौजूद फाइबर वजन कम करने में मददगार होता है.

* पपीते में विटामिन सी होता है. आप यदि प्रतिदिन पपीता खाते हैं तो आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता यानी इम्यून सिस्टम मजबूत बना रहता है.

* पपीते के सेवन से मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से निजात मिलता है. पपीता खाने से ना सिर्फ दर्द से राहत मिलता है बल्कि मासिक धर्म नियमित रहता है.

* पपीता खाने से कोलन और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है.

* जॉन्डिस यानी पीलिया होने पर पपीता खाना बहुत ही फायदेमंद होता है. इस बीमारी में लीवर बहुत कमजोर हो जाता है. ऐसे में एक प्लेट प्रतिदिन पपीता खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है.

* वैसे तो पपीते का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है. लेकिन गर्भवती महिलाओं को पपीता खाने से परहेज करना चाहिए. क्योंकि इससे गर्भपात होने का खतरा रखता है यदि ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments