डेयरी उत्पाद शुरू करना चाहते हैं तो इन गायों से करें शुरू, करोड़पति बनते नहीं लगेगी देर

देश और दुनिया में आज हर जगह दूध की मांग से यह साबित हो चुका है कि डेयरी फार्मिंग आज के समय में एक सफल व्यवसाय है, जिसे गांव से लेकर शहरों में छोटे बड़े स्तर पर आसानी से किया जा सकता है. इसकी सफलता का मुख्य आधार उन्नत नस्ल के पशुओं का चयन है जो देखरेख और खानपान के अनुरूप दूध का उत्पादन करता हो. अगर आप नस्ल के चयन में अनदेखी करते हैं तो आपका डेयरी व्यवसाय जोखिम भरा भी हो सकता है. इसलिए डेयरी में हमेशा उन्नत नस्ल की गायों के चयन पर आप को ध्यान देना चाहिए.

भारत में गायों की कई ऐसी नस्लें हैं जिनसे डेयरी व्यवसाय शुरू कर अच्छा- खासा मुनाफा कमाया जा सकता है. इतना ही नहीं यदि अच्छी नस्ल की गाय को डेयरी में जगह दी जाए तो आपको करोड़पति बनते देर नहीं लगेगी. आज हम आपको दो प्रमुख विदेशी गायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत में काफी लोकप्रिय है और इतना दूध देती है कि आप कुछ ही महीनों में लाखों में खेलने लग सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं उन दो गायों के बारे में-

1 .जर्सी गाय-

जर्सी नस्ल की गाय कमर्शियल डेयरी फार्मिंग के लिए बेहतर मानी जाती है. यह गाय इंग्लैंड में उत्पन्न हुई है. भूरे तथा लाल रंग की त्वचा, चौड़ा माथा, बड़ी आंखें आदि इसकी प्रमुख पहचान है. जर्सी गाय 400 से 500 किलोग्राम वजन की होती है. मध्यम आकार के शरीर वाली यह गाय भारत के लगभग सभी मौसम में सामंजस्य स्थापित कर लेती है. इतना ही नहीं इस गाय की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर होती है और यह अधिक तापमान सहन कर लेती है.

2 .होल्सटीन फ्रिसियन गाय-

होल्सटीन फ्रिसियन का जिसे एच एफ नाम से भी जाना जाता है. यह दुनिया में सबसे अधिक दूध देने वाली गाय है. बड़ा शरीर काले व सफेद रंग की त्वचा इसकी प्रमुख पहचान है. एक परिपक्व एचएफ गाय आमतौर पर 580 किलोग्राम की होती है. यह खाती ज्यादा है और साथ ही दूध भी अधिक देती है. एक संवेदनशील गाय होती है. इसकी शुद्ध नस्ल अधिक तापमान सहन नहीं कर सकती है. लेकिन इनकी क्रॉस ब्रीड तापमान सहन कर सकती है.

आपको बता दें कि एचएफ गाय का दूध उत्पादन 15 से 40 लीटर प्रतिदिन होता है. इतना ही नहीं इसके दूध में फैट की मात्रा भी कम होती है मात्र 3.5 प्रतिशत. एक अच्छी एचएफ गाय लगभग 40,000 से ₹70,000 में मिलती है. जिसका दाम दूध उत्पादन और उम्र पर निर्भर करता है. व्यवसायिक डेयरी फार्म में इस गाय की सबसे अधिक मांग है. भारत में इस गाय की मिक्स ब्रीड बड़ी संख्या में पाली जाती है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें, धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments