अगर खुलकर नहीं आ रहा है मासिक धर्म तो अपनाएं घरेलू नुस्खे

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में अनियमित खानपान, खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी, तनाव अधिक लेना आदि के कारण महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिनमें मासिक धर्म खुलकर नहीं आना भी एक समस्या है, जिसके कारण महिलाओं में अर्ली मेनोपॉज का खतरा बना रहता है. ऐसे में मासिक धर्म का खुलकर आना बहुत जरूरी है.

अगर खुलकर नहीं आ रहा है मासिक धर्म तो अपनाएं घरेलू नुस्खे

यदि ऐसी समस्या से परेशान हैं तो आज हम कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप इस समस्या का समाधान आसानी से कर सकती हैं?

अशोक के पेड़ की छाल- मासिक धर्म से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में अशोक पेड़ की छाल बहुत हि कारगर होता है. मासिक धर्म अनियमित होना, मासिक धर्म कम होना, मासिक धर्म का अधिक होना आदि समस्याए होता है इसके लिए अशोक के पेड़ की छाल को उतारे और करीब 90 ग्राम छाल को 36 मिलीलीटर पानी में 10 मिनट तक उबालें. इसे छानकर प्रतिदिन दिन में दो या तीन बार पिएं. इससे मासिक धर्म से जुड़ी लगभग सभी समस्याएं दूर हो जाती है.

हल्दी वाला दूध- मासिक धर्म के दिनों में एक से दो बार हल्दी वाला दूध पीने से भी मासिक धर्म खुलकर आता है. आप चाहे तो साथ में आधा चमनप्राश भी खा सकते हैं.

पपीता- प्रतिदिन दो सौ ग्राम कच्चा पपीता खाने से भी मासिक धर्म खुलकर ना आने की समस्या दूर हो जाती है. पपीता गर्भाशय की दीवारों को सूचित करने में मदद करता है और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है

शहद और काली मिर्च- मासिक धर्म खुलकर ना आए तो शहद और पिसी हुई कालीमिर्च मिलाकर चाटने मासिक धर्म खुलकर आने लगता है.

छुहारे और बादामों को रात को भिगोकर रख दें और सुबह उन्हें खाली पेट खाएं तो भी मासिक धर्म खुलकर आने लगता है.

तुलसी की जड़ में बहुत ही उपयोगी तत्व पाए जाते हैं. अगर मासिक धर्म खुलकर नहीं आ रहा है तो इसे अच्छे से कुटकर और उसे शहद के साथ चाटने से रुका हुआ मासिक धर्म शुरू हो जाता है.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है, किसी भी प्रयोग से पहले योग्य डॉक्टर की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments