एलोवेरा पौधे की चमत्कारी फायदे, लगाकर रखे हैं तो जानें कैसे उठाएं लाभ

कल्याण आयुर्वेद- एलोवेरा एक पौधा है जिसे ज्यादातर लोग गमले में लगाकर रखते हैं. इसकी खासियत यह होती है कि यह जल्दी मरता नहीं है और लंबे समय तक चलता है. यह न केवल आपके घर की हवा को शुद्ध करने में मदद करता है, बल्कि इसके कई ऐसे चमत्कारी गुण होते हैं जो आपकी सेहत से लेकर सौंदर्य के लिए फायदेमंद होते हैं. यह आपकी त्वचा को हेल्दी बनाने में मदद करता है और बालों को डैंड्रफ भी रखता है. अगर आपकी त्वचा सेंसेटिव है या वैक्स करने के बाद आपकी त्वचा पर रेशे हो जाते हैं तो आप प्राकृतिक उपचार के लिए थोड़ा सा एलोवेरा जेल लगा सकती हैं और आपकी समस्या आसानी से दूर हो जाएगी.

एलोवेरा पौधे की चमत्कारी फायदे, लगाकर रखे हैं तो जानें कैसे उठाएं लाभ

अगर आप सोच रहे हैं कि इसके कौन-कौन से चमत्कारी फायदे हैं तो आज हम आपको उन फायदों से रूबरू कराने की कोशिश करेंगे.

तो चलिए जानते एलोवेरा पौधे की चमत्कारी फायदे-

मॉइस्चराइजर के तौर पर- यदि आपकी त्वचा बेहद रुखी है तो प्रति दिन एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालकर त्वचा पर लगाएं. यह त्वचा को हाइड्रेट रखता है. यह सुपर लाइटवेट है इसलिए आप इसे अपने मेकअप के नीचे भी लगा सकती हैं.

दाग धब्बों को कम करने के लिए- चेहरे पर दाग- धब्बे का होना आम समस्या है. दाग- धब्बों को दूर करने के साथ ही सनवर्न को कम करने में आपकी मदद करता है. इसके लिए एलोवेरा जेल निकालें और नींबू के रस मिलाकर निशान पर लगाएं. यह अपने एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण मुहांसों को कम करने में मदद करता है.

स्क्रब की तरह- फेस्टिव सीजन से पहले अपने शरीर को एक्सफोलिएट करने की तलाश में है. एक आसान बॉडी स्क्रब के लिए एलोवेरा जेल और पिंक हिमालयन नमक मिलाएं और इसे बॉडी को स्क्रब करें.

बालों का झड़ना- बालों का झड़ना महिलाओं के लिए एक चिंता का कारण है और यदि आप इसे रोकने में मदद करना चाहते हैं तो अपने शैंपू में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं, एलोवेरा जेल आप की जड़ों को हाइड्रेट और स्कैल्प को नरेश करने में मदद करेगा, जिससे बालों का झड़ना कम होगा,

एलोवेरा है एंटी डैंड्रफ- हर किसी को बालों से झरता डैंड्रफ खराब लगता है, इसलिए हर कोई चाहता है कि इससे छुटकारा मिल जाए. यदि आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो टी- ट्री आयल और एलोवेरा जेल की कुछ बूंदे मिलाएं. इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दे फिर बाल धो लें डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी.

फटी एड़ियों के लिए- फ्लिप फ्लॉप और सैंडल पहनने की हमारी लत के कई नुकसान भी होते हैं. इससे एड़ियां फट जाती है. अगर आप इन्हें सही करना चाहते हैं तो अपने को अच्छी तरह से स्क्रब करें और इन्हें धो लें. इसके बाद इन पर एलोवेरा जेल लगाएं. इसमें थोड़ा सा पोषण बढ़ाने के लिए बादाम या नारियल का तेल भी मिला सकती हैं.

जल जाने पर- अगर आप सूरज के संपर्क में थोड़े अधिक समय के लिए रह जाते हैं तो सनबर्न होना कोई बड़ी बात नहीं है. ऐसे में एलोवेरा आपकी त्वचा को ही करने में मदद करने के लिए तैयार है. बस जली हुई जगह पर रोजाना दो बार जेल लगाएं और यह ठीक हो जाएगा. अगर खाना पकाने के दौरान आप की अंगुली जल गई है तो आप एलोवेरा जेल लगा सकती हैं.

कब्ज एवं दर्द की समस्या को करें दूर- आज के समय में कब्ज का होना आम बात है. ऐसे में कब्ज की वजह से शरीर में या जोड़ों में दर्द की समस्या भी होना लाजमी है. यदि आप भी ऐसी समस्या से परेशान हैं तो एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालकर रात को सोते समय एक चम्मच सेवन करें. इससे सुबह आपका पेट साफ हो जाता है और दर्द से भी राहत मिलती है.


Post a Comment

0 Comments