साइकिल चलाने से हमारे शरीर को क्या लाभ होते हैं? जानकर आज से कर देंगे शुरू

कल्याण आयुर्वेद- आज के समय किसी को भी कहीं आना- जाना हो तो वह कार, मोटरसाइकिल का प्रयोग ज्यादा करते हैं. लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि साइकिल चलाना हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. हालांकि ऐसा नहीं है कि आप साइकिल चलाने के लिए अलग से टाइम निकालिए आप चाहें तो अपने रोजाना के काम को पूरा करने के लिए भी साइकिल चला सकते हैं?

साइकिल चलाने से हमारे शरीर को क्या लाभ होते हैं? जानकर आज से कर देंगे शुरू

* प्रतिदिन कुछ दूर तक साइकिल चलाना आपको व्यायाम जितना फायदा पहुचता है. अगर आपको शरीर ठीक और एक्टिव बॉडी चाहिए तो आप प्रतिदिन 5- 10 किलोमीटर साइकिल चलाना शुरु कर दें.

* एक रिसर्च के अनुसार जो लोग अपनी जिंदगी में काफी समय तक नियमित लगभग 45 मिनट तक साइकिल जैसी एक्सरसाइज करते हैं. वह ज्यादा उम्र तक फिट और हेल्दी भी रहते हैं. कुछ घंटे साइकिलिंग करने से ब्लड सेल्स और त्वचा में ऑक्सीजन की पूर्ति होने से आपकी त्वचा ज्यादा चमकदार और अच्छी रहती है.

* अगर आप सुबह साइकिल चलाते हैं तो रात को नींद अच्छी आती है.

* नियमित साइकिल चलाने से ब्रेन पावर भी सक्रिय होता है जो सामान्य लोगों से अधिक ब्रेन पावर होता है.

* साइकिल चलाने से दिल सामान्य से अधिक धड़कता है यह एक अच्छी एक्सरसाइज है जो दिल को स्वस्थ रखता है.

*  नियमित साइकिल चलाने से पैरों की भी अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है. इससे पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती है.

* जो लोग नियमित साइकिल चालाना या साइकिलिंग करते हैं उनका वजन कम होता है.

* नियमित रूप से साइकिल चलाने हमारा दिल ज्यादा सक्रिय रहता है. जिससे अवसाद की शिकायत होने की आशंका कम होती है क्योंकि आपके ब्रेन तक ब्लड सर्कुलेशन से होता है.

* नियमित रूप से साइकिलिंग करने से इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होता है. यूनिवर्सिटी ऑफ कैरोलिना में एक रिसर्च के बाद पाया गया कि जो लोग सप्ताह में कम से कम आधा घंटा साइकिल चलाते हैं. उनके बीमार पड़ने की संभावना कम हो जाती है.

* नियमित साइकलिंग करने से ब्लड सेल्स और ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति होती है. इससे आपकी त्वचा ज्यादा अच्छी और चमकदार दिखती है. आप हम उम्र लोगों की तुलना में अधिक जवान दिखते हैं सिर्फ जवान दिखते ही नहीं बल्कि आपका शरीर वास्तव में और जवान बन जाता है. आप महसूस कर सकते हैं कि स्टेमिना बढ़ गया है. और शरीर में नई ऊर्जा और ताकत आ गई है.

* साइकिल का एक बड़ा फायदा यह है कि इससे शरीर के सभी अंगों एक्सरसाइज होता है और अच्छा समन्वय स्थापित हो जाता है. हाथ, पैर, आंखें इन सभी के बीच अच्छा कोआर्डिनेशन होना शरीर के ओवर और संतुलन को बेहतर करता है. इतना ही नहीं यदि आपको बाइक स्कूटी चलाना सीखना है तो साइकिल की जानकारी आपके बड़े काम आ सकती है.

* जानकारों की माने तो साइकिलिंग डायबिटीज पर नियंत्रण करने के लिए एक बेहतरीन उपाय है. डॉक्टरों का कहना है कि प्रतिदिन सिर्फ आधे घंटे तक साइकिल चलाकर हफ्ते भर में 1000 से अधिक कैलोरी खर्च की जा सकती है. मगर साइकिल करने के शौकीन लोगों को अपना ब्लड शुगर लेवल हमेशा चेक करते रहना चाहिए. जिस दिन शुगर लेवल कम हो साइकिलिंग बिल्कुल नहीं करनी चाहिए. शुगर की तरह हार्ट पेशेंट को भी साइकिल की शुरुआत डॉक्टर की सलाह लेने के बाद करनी चाहिए.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments