इन चीजों के सेवन से महिला नहीं होती है गर्भवती

कल्याण आयुर्वेद- आज के समय में अनचाहे गर्भ से बचने के लिए कई तरह की गोलियां मौजूद है. इसके अलावा इंजेक्शन भी मौजूद है. लेकिन प्राचीन काल में लोग अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए प्राकृतिक गर्भनिरोधक का इस्तेमाल किया करते थे. आज हम वैसे ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके सेवन से महिलाएं गर्भधारण नहीं कर पाती है. किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता है. जब चाहे इसे छोड़ने के बाद गर्भधारण कर सकती हैं.

अनानास-

आपको बता दें कि गर्भावस्था में अनानास खाने से मना किया जाता है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिसकी वजह से यह प्राकृतिक गर्भनिरोधक का काम करता है. इसके सेवन से महिला गर्भधारण नहीं कर पाती है और यदि गर्भावस्था में अनानास का ज्यादा सेवन करती है तो गर्भपात होने का खतरा अधिक हो जाता है.

कच्चा पपीता-

कच्चा पपीता खाना भी गर्भावस्था में हानिकारक होता है. इसलिए गर्भावस्था में कच्चा पपीता खाने से महिलाओं को मना किया जाता है. खासतौर पर शुरुआती 3 महीने में तो बिल्कुल भी उन्हें खाने की छूट नहीं दी जाती है. लेकिन जो महिलाएं अनचाहे गर्भ से बचना चाहती हैं कच्चा पपीता खाना उनके लिए फायदेमंद होता है. यदि आप अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए पिल्स नहीं खाना चाहती हैं तो अपने खाने में रोजाना कच्चा पपीता शामिल करें. इससे गर्भवती होने की संभावना बहुत कम हो जाती है.

इन चीजों के सेवन से महिला नहीं होती है गर्भवती

अरंडी का बीज-

आयुर्वेद के अनुसार अरंडी का बीज एक प्राकृतिक गर्भनिरोधक औषधि के तौर पर काम करता है. इससे गर्भ ठहरने के चांस बहुत कम हो जाते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले अरंडी के बीज को खोलें. उसके बाद उसमें मौजूद सफेद बीज को निकालें. इस बीज को एक गिलास पानी के साथ खा लें. यह एक अच्छा गर्भनिरोधक का काम करता है. गर्भ ठहरने की संभावना लगभग नहीं के बराबर हो जाती है.

आयुर्वेद की मानें तो अगर महिलाएं शारीरिक संबंध बनाने के 72 घंटे के अंदर इस बीज का सेवन करती हैं तो यह एक आई पिल की तरह गर्भधारण को रोक सकता है. इससे गर्भ नहीं ठहरता है.

इसके अलावे अगर कोई महिला इस बीज का सेवन मासिक धर्म के 3 दिनों तक लगातार करती है तो इसका प्रभाव 1 महीने तक रहता है. साथ ही मासिक धर्म से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो जाती है.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. प्रयोग से पहले योग्य डॉक्टर की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments