विवाह में बाधा, कैरियर और धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस दिन करें ये विशेष उपाय

ज्योतिष शास्त्र- हर किसी की चाहत होती है कि उसके पास एक अच्छा रोजगार हो जो लोग नौकरी करते हैं वह सोचते हैं कि उनके करियर में उन्नति हो, जिनके शादी नहीं हो रहे हैं वे सोचते हैं कि जल्द ही योग्य पार्टनर मिले. लेकिन इन सभी कामों में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती है और परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में यदि शास्त्रों के अनुसार गुरुवार के दिन कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.

विवाह में बाधा, कैरियर और धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस दिन करें ये विशेष उपाय

चलिए जानते हैं विस्तार से-

गुरुवार के दिन को विशेष रूप से भगवान विष्णु की उपासना करने का दिन माना गया है और भगवान विष्णु को जगत का पालनहार कहा जाता है. इसलिए गुरुवार के दिन अगर पूरे विधि- विधान से नारायण की पूजा और इन्हें प्रसन्न करने के लिए कुछ खास उपाय किए जाते हैं तो फिर जीवन में सुख- समृद्धि व खुशहाली लाई जा सकती है. शादी में आ रही बाधा, रोजगार में सफलता नहीं मिलना, नौकरी में पदोन्नति नहीं होना आदि समस्याएं दूर हो सकती है और आप एक खुशहाल जीवन जी सकते हैं.

* यदि आप चाहते हैं कि आपकी शादी जल्द से जल्द हो जाए और आपको आपके सपनों का साथी मिल जाए तो गुरुवार को विष्णु जी के निमित्त व्रत किया जा सकता है. इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और शादी में आ रही बाधा खत्म होकर जल्द ही शादी का योग बनता है.

व्रत रखने वाले को इस दिन पीले वस्त्र धारण करने के साथ ही पिली चीजों का भोग भगवान को लगाना चाहिए और खुद भी इस दिन पीले रंग की चीजों का ही सेवन करें. जैसे- बेसन के लड्डू, बेसन की रोटी खाई जा सकती है. जब विधि विधान से पूजा करें तो विशेष रूप से बृहस्पति देव के 108 नामों का उच्चारण करना चाहिए. इससे विवाह में आ रही तमाम बाधाएं दूर होती है. इसे लड़का या लड़की कोई भी कर सकते हैं.

* आमतौर पर कहा जाता है कि गुरुवार के दिन बाल ना धोने के साथ ही हाथ व पैरों के नाखून भी नहीं काटने चाहिए और बाल कटवाने से भी मना किया जाता है. इसके पीछे तर्क यह है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु अप्रसन्न होते हैं और घर में दरिद्रता का वास होता है. इसलिए गुरुवार को इन कामों को नहीं करना चाहिए.

* आप किसी नौकरी में लंबे समय से कार्यरत हैं, पूरी मेहनत और ईमानदारी से काम करते हैं लेकिन फिर भी आपका उन्नति नहीं हो रहा है तो गुरुवार के दिन किसी जरूरतमंद को पीली वस्तुओं का दान करना उपयुक्त माना गया है. पीली मिठाई, दाल या पीले फल या पीले वस्त्रों का दान किया जा सकता है.

* अगर आपके व्यापार में तरक्की नहीं हो रही है और आप व्यापार को बढ़ाने के लिए खूब मेहनत कर रहे हैं तो इसके लिए यह सरल उपाय अपनाया जा सकता है. इसके लिए आपको श्री हरि नारायण के साथ- साथ माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए. इसके लिए प्रति गुरुवार को उनकी पूजा करें. पिली चीजों का भोग लगाएं और ऑफिस या फिर अपने दुकान में पीले रंग की वस्तुओं का इस्तेमाल अधिक से अधिक करें.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है, अधिक जानकारी के लिए योग्य ज्योतिष की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments