जानें- महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

कल्याण आयुर्वेद- आजकल के व्यस्त दिनचर्या में अनियमित खानपान, आहार में पौष्टिक चीजों की कमी और कुछ गलत आदतों के कारण पुरुषों की तरह महिलाओं में भी कामेच्छा की कमी हो जाती है. हालांकि इस पर महिलाएं उतना ध्यान नहीं देती हैं. लेकिन इससे उनके वैवाहिक जीवन में दरार पड़ सकती है. ऐसी स्थिति में एक दूसरे से दूरियां बनने लगती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महिलाओं में उम्र बढ़ने के साथ कामेच्छा में कमी आती है. लेकिन अगर यह कम उम्र की महिलाओं को भी हो रहा है तो यह चिंता का विषय है. इसका मतलब है कि महिला में संबंध ड्राइव की कमी हो रही है. जिसके कारण उन में कामेच्छा की कमी आ रही है. इसके लिए महिलाओं को खानपान में सुधार लाना चाहिए. कामेच्छा में कमी होने का एक और बड़ा कारण है चिंता और तनाव में रहना. तो इस से निजात पाने का उपाय करना चाहिए. इसलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं. जिसके नियमित सेवन से कामेच्छा में आई कमी दूर होती है.

तो चलिए जानते हैं महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू उपाय-

1 .अजवाइन-
Copyright Holder: suman beauty
महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के लिए अजवायन मददगार होता है. अजवाइन में एंड्रोस्टरॉन हार्मोन मौजूद होता है. जो कामेच्छा बढ़ाने में मददगार होता है. बिना गंध वाला यह हार्मोन शारीरिक संबंध को बेहतर बनाता है.
2 .सिप-
महिलाओं में काम शक्ति बढ़ाने के लिए सिप का सेवन बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें जिंक अधिक मात्रा में होता है. जो संबंध से संबंधित हार्मोन में वृद्धि करता है. इसके नियमित सेवन से पुरुषों में भी शुक्राणुओं की मात्रा में बढ़ोतरी होती है.
3 .सेब-
महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने में भी बहुत मददगार है. प्रतिदिन एक या दो सेब खाने वाली महिलाओं में कामेच्छा की कमी नहीं होती है क्योंकि इसके नियमित सेवन से प्राइवेट पार्ट की तरफ जाने वाली ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाए रखती है. जिस वजह से कामेच्छा में कमी नहीं आती है.
4 .अंडा-
महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के लिए अंडा बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि अंडे में विटामिन B5 और विटामिन बी6 मौजूद होते हैं जो संबंध हार्मोन को बनाए रखने में मददगार होते हैं. इसके लिए महिलाओं को अंडा का सेवन शुरू कर देना चाहिए.
5 .लहसुन-
लहसुन में एलीसीन नाम का एक कंपाउंड होता है जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. इस वजह से महिलाओं के प्राइवेट अंग में रक्त संचरण बढ़ेगा तो कामेच्छा भी बढ़ेगी. इसलिए जिन महिलाओं में कामेच्छा की कमी हो सुबह खाली पेट लहसुन की 3 कली चबाकर खाएं और पानी पी ले.
6 .कामोद्दीपक तत्व-
महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के लिए भोजन के माध्यम से कामोद्दीपक तत्व प्राप्त करना उचित है. इन तत्वों से स्त्री में टेस्टोस्टेरोन, एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन का लेबल को संतुलित बनाए रखने में मदद मिलती है. यह हार्मोन महिलाओं की लिबिडो यानी का कामेच्छा बरकरार रखने के लिए उत्तरदाई होते हैं. इसके लिए आहार में गाजर, अदरक, लहसुन और अन्य सब्जियां शामिल करें.
सूखे मेवे जैसे- बादाम, मूंगफली, छुहारा में कामोद्दीपक तत्व मौजूद होते हैं. नियमित इसका प्रयोग करें. सोयाबीन,जौ, अजवाइन, अंडा, मक्खन और मशरूम सम्मान ड्राइव को बढ़ाने में मददगार हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड कामेच्छा जागृत करने में विशेष फायदेमंद है. यह तत्व ज्यादातर मछलियों में पाया जाता है. अगर आप शाकाहारी हैं तो अलसी का तेल नियमित सेवन करें.
इन सब चीजों के नियमित सेवन करने से महिलाओं में कामेच्छा बढ़ती है तो हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी हो तो लाइक शेयर करें और कमेंट में जरूर बताएं यह जानकारी आपको कैसी लगी
आपका दिन शुभ हो
धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments