इम्यूनिटी बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- कोरोना का कहर अभी ख़त्म नही हुआ है. ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाना हर किसी के लिए जरूरी हो गया है. लेकिन कोरोना से बचने के लिए ही नही बल्कि हर समय हमारे शरीर का इम्यूनिटी मजबूत होना चाहिए. ताकि हमें मौसम बदलते समय होने वाली बीमारियों से बचाव होने के साथ ही अन्य बीमारियों से बचाव करने में मदद मिल सके.

इम्यूनिटी बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय

इम्यूनिटी बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय-

काढ़ा पीना-

प्रतिदिन सुबह में तुलसी, दालचीनी, सोठ और काली मिर्च का काढ़ा बनाकर पीने से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है. यदि एक चम्मच तुलसी का पाउडर लेते हैं तो उसमें उसका आधा भाग दालचीनी, दालचीनी का आधा भाग सोठ और सोठ का आधा भाग काली मिर्च लें. अब इसे डेढ़ कप पानी में उबालें. जब काले का पानी 70- 80 मिलीलीटर रह जाए तो उसे आंच से उतार लें. अब स्वादानुसार उसमें गुड़ या मधु डालकर सेवन करें. जिन्हें बुखार वगैरह हो वह एक चम्मच से अधिक मधु ना लें. इससे बुखार तुरंत उतर सकता है.

अंकुरित अनाज व फल-

सुबह-सुबह अंकुरित अनाज को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं, फाइबर युक्त फलों का सेवन करें, संतरा और सेब जैसे फल खाएं. इसके सेवन से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी.

विटामिन सी युक्त फूड-

प्रतिदिन विटामिन सी युक्त फूड का सेवन करें, इसका सबसे बड़ा स्रोत आंवला है. यदि एक आंवला का सेवन प्रतिदिन किया जाए तो प्रतिदिन के विटामिन सी की जरूरत की पूर्ति हो जाएगी. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाई जाती है. यदि आंवला उपलब्ध ना हो तो टमाटर का सूप बनाकर पिएं. इसमें मौजूद कैरोटीन इम्यूनिटी बढ़ाती है. इसके लिए चार टमाटर प्लेट में काट लें और उसमें थोड़ा पानी देकर उबालें इसके बाद उसमें स्वादानुसार गुड़ या नमक मिलाकर सेवन करें.

तुलसी का पत्ता व मधु-

प्रतिदिन एक चम्मच मधु का सेवन करें, इसके अलावा प्रतिदिन सुबह खाली पेट चार-पांच तुलसी के पत्ते खाएं. इससे इम्यूनिटी मजबूत होगी.

विटामिन डी-

विटामिन डी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है. प्रतिदिन आधे घंटे के लिए धूप में रहे, विटामिन डी का सबसे बेहतर स्रोत धूप ही होता है. खासकर बुजुर्गों को अवश्य ही धूप का सेवन करना चाहिए.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments