शरीर में जब हो ये समस्याएं तो नहीं खाना चाहिए बैगन, बढ़ जाती है परेशानी

कल्याण आयुर्वेद- बैगन एक आम सब्जी है जो हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. बैगन का सब्जी खाने में भी स्वादिष्ट होता है और लोग बड़े चाव से खाते हैं. लेकिन शरीर में जब कुछ समस्याएं हो जाती है तो उसमें बैगन खाना हानिकारक हो सकता है. इस पोस्ट के माध्यम से हम बताने की कोशिश करेंगे कि शरीर के किन- किन समस्याओं में बैगन का सेवन करना हानिकारक है.

शरीर में जब हो ये समस्याएं तो नहीं खाना चाहिए बैगन, बढ़ जाती है परेशानी

चलिए जानते हैं विस्तार से-

आपको बता दें कि बाजार में बैगन बहुत ही आसानी से मिल जाती है. लेकिन सर्दी हो या गर्मी हर मौसम कुछ ही सब्जियां मिल पाती है इन्हीं सब्जियों में बैगन एक सब्जी है जो हर मौसम मिलता है. सर्दियों में बैगन खाने के अपने ही फायदे हैं क्योंकि बैगन में कुछ ऐसी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बाकी अन्य सब्जियों में नहीं पाए जाते हैं.

बताते चलें कि बैगन में फाइबर की मात्रा कम कैलोरी होती है जो पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ कई संभावित स्वास्थ्य लाभों से भी भरा होता है. बैगन के सेवन से हृदय रोग के जोखिम को कम करने से लेकर ब्लड शुगर को नियंत्रित करने और वजन को कम करने तक में मददगार होता है. बैगन की सब्जी अन्य सब्जियों के मुकाबले अधिक लाभकारी होता है. लेकिन आपको बता दें कि शरीर में अगर यह समस्याएं हैं तो बैगन का सेवन नहीं करना चाहिए.

* नकसीर या बवासीर की समस्या से जूझ रहे लोगों को बैगन का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके सेवन से यह समस्याएं बढ़ सकती है.

* कई लोगों को बैगन का सेवन करने से पेट दर्द, उल्टी और सिर दर्द की समस्या हो जाती है. इसके लिए उन्हें बैगन का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं हैं उन्हें भी बैगन खाना नुकसानदायक होता है.

* गर्भवती महिलाओं को बैगन का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि गर्भावस्था में बढ़ते भ्रूण के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

* यदि आप डिप्रेशन की दवा लेते हैं तो आपके लिए बैगन खाना नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि बैगन के सेवन से आपके शरीर पर दवा का असर कम होने लगता है.

* तले हुए बैंगन में फैट की मात्रा ज्यादा होती है जो लोग मोटापे से ग्रसित उन्हें बैगन का सेवन नहीं करना चाहिए. यह दिल को भी नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए अगर आपके शरीर में चर्बी अधिक है तो बैगन से परहेज करें.

* जिन लोगों को एलर्जी होती है उन लोगों को बैगन से दूरी बनाकर रखनी चाहिए, क्योंकि बैगन एलर्जी को ट्रिगर कर सकता है और आपके पूरे शरीर में एलर्जी फैल सकती है.

* जिन लोगों की आंखों में हमेशा जलन रहती है या नेत्र विकार की समस्या से पीड़ित है तो उन्हें बैगन का सेवन से परहेज करना चाहिए. क्योंकि इसका सेवन समस्या को और बढ़ा सकता है.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है, अधिक जानकारी के लिए योग्य डाइटिशियन की सलाह अवश्य लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments