भीड़ में भी दिखना चाहती हैं सबसे अलग तो एक बार चुकंदर का जरूर करें ऐसे इस्तेमाल, लोग देखते रह जाएंगे

कल्याण आयुर्वेद- लड़का हो या लड़की हर किसी की चाहत होती है कि उसका चेहरा सुंदर व आकर्षक दिखे. बाल हमेशा काला ही नजर आए और इसके लिए ना जाने लोग क्या-क्या नहीं प्रयोग करते हैं? लड़के तो कोई खास ध्यान नहीं देते हैं लेकिन लड़कियां अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए हर प्रयास करती रहती है.

भीड़ में भी दिखना चाहती हैं सबसे अलग तो एक बार चुकंदर का जरूर करें ऐसे इस्तेमाल, लोग देखते रह जाएंगे

यदि आप भी चाहती हैं कि हम भीड़ में भी अलग दिखें यानी आपका चेहरा सुंदर और आकर्षक हो, साथ ही आपके बाल लंबे, घने और मजबूत हो तो चुकंदर का इस्तेमाल एक बार आप जरूर करके देखो.

आपको मालूम होगा कि चुकंदर का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, वही यह सुंदरता के लिए भी काफी फायदेमंद है. चुकंदर सेहत भरे गुणों का भंडार है. इस सब्जी में आयरन और विटामिन भी शामिल है जो आपकी खूबसूरती बढ़ाने में काफी मददगार होता है. गालों को पिंक बनाने से लेकर बालों में शाइन लाने तक चुकंदर आपकी त्वचा और बालों की देखभाल में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

तो चलिए जानते इस सुपरफ़ूड के ब्यूटी फायदों के बारे में-

त्वचा के लिए चुकंदर-

गालों पर लगाने से आपके गाल तो पिंक होंगे ही साथ ही एक आपके चेहरे पर प्राकृतिक ब्लस भी दिखने लगेगा. सबसे जरूरी बात यह है कि चुकंदर बाजार में केमिकल से भरपूर बिकने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट से कई गुना बेहतर है इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा की इमिटेशन को रोकता है और आपकी त्वचा में निखार लाता है. चुकंदर को आयरन, फास्फोरस और प्रोटीन का अच्छा स्रोत भी माना जाता है जो आपको एक हेल्थी और गुलाबी त्वचा पाने में मदद करता है.

त्वचा के लिए कैसे करें- इस्तेमाल इसका एक ऑप्शन चुकंदर का जूस पीना है क्योंकि यह आपके खून और बॉडी में जहरीले पदार्थ रिमूव करते हैं. साथ ही चुकंदर का जूस त्वचा पर लगाने से आपकी बॉडी पर जमी हुई मृत कोशिकाएं भी खत्म हो जाती है. चुकंदर की एक स्लाइस को घिस कर अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे वास करने से पहले 10-15 मिनट तक फेस पर लगा रहने दें. इस प्रक्रिया को प्रतिदिन करने से आपको अपने चेहरे पर एक प्राकृतिक ग्लो देखने को मिलेगा. इस पेस्ट को तैयार करने के लिए चुकंदर को आप उबाल भी सकते हैं.

काले घेरे को करता है ख़त्म-

आज के भाग दौड़ भरी जिंदगी में अनियमित खानपान, खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी और बढ़ते तनाव आदि के कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल का होना कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन चुकंदर की मदद से आप अपने सुस्त और थके हुए रूप में आसानी से बदलाव कर सकते हैं. दरअसल चुकंदर को एंटीऑक्सीडेंट का भरपूर स्रोत माना जाता है. प्रतिदिन चुकंदर का जूस पीने और चेहरे पर लगाने से आप के काले घेरे खत्म हो जाएंगे. साथ ही आपको तनाव में भी रिलैक्स महसूस होगा.

कैसे करें इस्तेमाल- एक रुई बॉल लें और उसे दूध और शहद मिलाइए. फिर इसे चुकंदर के जूस में भिगोकर आंख को बंद करके उसे रुई की मदद से धीरे-धीरे पलकों के ऊपर और नीचे लगाएं. अब इसे 10 मिनट रहने दे. इसके बाद साफ पानी से धो लें.

होठ को गुलाबी बनाने के लिए-

अगर आपके होंठ की नमी कम रही है तो उसका सिर्फ एक ही समाधान है और वह है चुकंदर. यह न सिर्फ आपके होठों में चमक लाता है बल्कि उन्हें स्वस्थ भी बनाता है. चुकंदर एक प्राकृतिक रेड कलर के रूप में काम करता है जो आपके होंठ को एक रोजी कलर देता है.

कैसे करें इस्तेमाल- अपने होठों पर हल्का- हल्का चुकंदर का जूस लगाएं. आप घिसे हुए चुकंदर और शुगर को भी मिक्स करके अपने होठों पर लगा सकते हैं. यह प्रक्रिया आपके दाग- धब्बे और डेड त्वचा को रिमूव कर देगी व आपके होठ सॉफ्ट और ग्लासी बनाने में मदद करेगी.

बालों के लिए-

अक्सर लड़की को बालों से काफी प्यार होता है यदि उनके बाल झड़ने लगे तो वे काफी टेंशन में आ जाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि मिनरल्स की कमी से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. इस समस्या को चुकंदर निश्चित रूप से रोक सकता है. आयरन, पोटेशियम व इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर चुकंदर बेजान बालों को टूटने से काफी हद तक रोकता है. इसका मतलब चुकंदर में वह सारे मिनरल्स और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिससे बालों के डैमेज और हेयर फॉल को रोका जा सकता है.

कैसे करें इस्तेमाल- आप चुकंदर का हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपके बालों की हेल्थ को काफी इंप्रूव कर देगा. आप हेयर वॉश के लिए उसको नार्मल टेंपरेचर पर गर्म करके बालों की जड़ों में लगाएं वही अगर आपको इससे हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल करना है तो आपकी उसमें कॉफी के भी मिला लें, यह मिक्सर आपके बालों के लिए एक एक कंडीशनर का भी काम करता है. आपको बस अपने बालों में शैंपू लगाने से पहले इस पेस्ट को अच्छी तरह से रगड़ना है. इस प्रोसेस से आपके बाल स्मूथ और चमकदार बन जाएंगे.

झुर्रियों की समस्या होगी दूर-

चुकंदर आपको वह चमकदार चेहरा दे सकता है जिसका आपने कभी कल्पना नहीं किया होगा. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर चुकंदर झुर्रियों को त्वचा पर इसके शुरुआती दौर में आने वाली फाइनलाइंस को दूर करने में मददगार होता है. चुकंदर में मौजूद लाइकोपीन और स्केलीन खिंचाव को बढ़ाते हैं और त्वचा को झुर्रियों से रोकते हैं इससे आपकी त्वचा हमेशा जवां दिखेगी.

कैसे करें इस्तेमाल- शहद और दूध में थोड़ा सा चुकंदर का जूस मिलाएं. इसका चेहरे पर गाढ़ा लेप सप्ताह में एक या दो बार लगाएं. यह होममेड मास्क आपके चेहरे की झुर्रियां कम करेगा और आपको एक प्राकृतिक ग्लो देने में मदद करेगा.

दूर करता है रुसी की समस्या-

फंगल इंफेक्शन और ड्राई स्कैल्प को रुसी का मुख्य कारण माना जाता है. लेकिन चुकंदर की मदद से इसे आप प्राकृतिक रूप से खत्म कर सकते हैं. चुकंदर को गहराई से लड़ाई करता है और जड़ों को प्राकृतिक रूप से पोषण देता है और रुसी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है.

कैसे करें इस्तेमाल- चुकंदर के जूस में सिरका और नीम का पानी मिला लें और इसे बालों पर लगाएं. कुछ देर के लिए इसे छोड़ दें. इसके बाद सौम्य शैंपू से बाल धो लें. इस प्रक्रिया से आपको जिद्दी डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलेगी ही साथ ही आपके बाल चमकदार और मुलायम भी हो जाएंगे.

यह जानकारी अच्छी लगी हो तो लाइक, शेयर करना ना भूले. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments