माघ महीने में करें यह काम, पुरे साल बनी रहेगी सुख- समृद्धि

धर्मशास्त्र- हिंदू पंचांग के अनुसार माघ का महीना 11वां महीना होता है. ऐसे में हिंदू पंचांग के हिसाब से साल 2021 में 29 जनवरी से माघ महीना की शुरुआत हो चुकी है. सनातन धर्म में माघ महीने का बहुत बड़ा महत्व है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार इस पवित्र महीना को बहुत ही शुभ माना गया है. मान्यता के अनुसार माघ महीना में पूजा-पाठ और दान- पुण्य करने का बहुत बड़ा महत्व है. इससे सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और सुख- समृद्धि आती है आपको बता दें कि माघ महीना 27 फरवरी 2021 तक है.

माघ महीने में करें यह काम, पुरे साल बनी रहेगी सुख- समृद्धि

माघ महीने में करें यह काम-

सूर्योदय से पहले स्नान कर लें, नहाने के पानी में तिल मिला लें, गायत्री मंत्र का जाप करके और सूरज को जल दिखाते हुए अर्घ्य दें. सभी दिनों में भगवान विष्णु के नाम का जाप करें. सत्संग, प्रवचन का हिस्सा बने और माघ महीने के बारे में पढ़ें. गरम खाना खाएं. ऐसे खाने की चीजों को दान करें जो गर्मी पैदा करने वाले हैं. जैसे- तिल और बाजरा.

* माघ महीने में पूजा- पाठ करने से देवी- देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है और शुभ फल की प्राप्ति होती है.

माघ महीने में क्या करने से देवी देवता प्रसन्न होते हैं और शुभ फल की प्राप्ति होती है?

* माघ महीने में पूजा- पाठ करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. इसलिए प्रतिदिन पूजा- पाठ जरूर करनी चाहिए. ऐसा करने से आपके घर में सुख- शांति और समृद्धि बनी रहेगी. इसके अलावा प्रतिदिन पूजा- पाठ करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

* माघ महीने में भगवान विष्णु की तिल चढ़ाकर पूजा-अर्चना करने के लिए शास्त्रों में बताया गया है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से भगवान विष्णु खुश होते हैं और आपको पापों से मुक्ति मिलती है. इसके लिए भगवान विष्णु पर तिल चढ़ाने और तिल दान करने के लिए बताया गया है. इसके अलावा माघ महीने में तिल का सेवन करने से पुण्य की प्राप्ति होती है.

* माघ महीना पूजा पाठ के लिए उत्तम माना जाता है. इस महीने में रोजाना रामायण और गीता का पाठ करें, ऐसा करने से आपके ऊपर भगवान की कृपा दृष्टि बनी रहती है और धन्य- धान्य की कमी कभी नहीं रहती है.

* माघ महीने में दान करने का विशेष महत्व बताया गया है. इसलिए इस महीने में अपने सामर्थ्य के अनुसार दान जरूर करना चाहिए. माघ महीने में अन्न, वस्त्र, धन या किसी भी सामग्री का दान जरूर करें. ऐसा करने से भगवान प्रसन्न रहते हैं और घर में सुख- समृद्धि बनी रहती है.

2021 माघ महीने के व्रत एवं त्यौहार-

गुप्त नवरात्रि- 12 फरवरी से 21 फरवरी.

वसंत पंचमी- 16 फरवरी.

रथ सप्तमी- 19 फरवरी.

 भीष्म अष्टमी- 20 फरवरी.

इस महीने में मौनी अमावस्या, वसंत पंचमी, सरस्वती पूजा और रथ सप्तमी मनाई जाती है. माघ महीना 2021 में चतुर्थी व्रत या संकटी गणेश चतुर्थी 31 जनवरी को है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments