मंगलवार को सुबह होते ही कर लें यह काम, हर संकट से मिल जाएगी मुक्ति

धर्म डेस्क- मंगलवार के दिन को भगवान श्री राम के प्रिय भक्त हनुमान जी का दिन माना जाता है. बजरंगबली बल, विद्या, बुद्धि, विवेक, ज्ञान के देवता माने जाते हैं. वे कभी भी अपने भक्तों को निराश नहीं देखना चाहते हैं. मंगलवार को हनुमान जी का पूजा करने से सभी तरह के कष्टों से छुटकारा मिल जाती है. शास्त्रों के अनुसार यदि मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा करते हैं तो आपको सभी तरह के कष्टों से छुटकारा मिल सकता है. इसलिए मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय करने चाहिए. जिससे आपके सारे काम पूरे हो जाते हैं.

मंगलवार को सुबह होते ही कर लें यह काम, हर संकट से मिल जाएगी मुक्ति

तो चलिए जानते हैं मंगलवार को क्या करना शुभ फलदायक होता है?

* मंगलवार को सूर्योदय होने से पहले स्नान कर हनुमान जी को प्रणाम जरूर करना चाहिए.

* मंगलवार को नहा- धोकर हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और आपके सभी कष्टों को दूर करते हैं.

* मंगलवार को शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र व गुलाब की माला चढ़ाने चाहिए. इससे हनुमान जी बहुत जल्दी खुश होते हैं और आपको आशीर्वाद प्रदान करते हैं.

* हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग बहुत पसंद है, आपको इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि गुड़ और चने को साबुत पान के पत्ते पर हनुमानजी को अर्पित करें.

* यदि आप अपने मन की सभी मनोकामना पूरा करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन राम मंदिर में जाकर अपने दाहिने हाथ के अंगूठे से हनुमान जी के सिर से सिंदूर लेकर सीता माता के चरणों में लगा दें.

* हनुमान जी को नारियल बहुत ही प्रिय है. इसलिए आपको मंगलवार को उन्हें नारियल चढ़ाना चाहिए. नारियल चढ़ाने के बाद नारियल को प्रसाद के रूप में स्वयं भी खाएं और अपने परिवार जनों एवं मित्रों को भी खिलाएं.

* जिन्हें बुरे सपने आते हैं उन्हें मंगलवार के दिन हनुमान जी के पैरों में फिटकरी रखकर उसे उठा लेना चाहिए और सोते समय अपने सिरहाने रखना चाहिए. आप चाहे तो इससे बचने के लिए हनुमान चालीसा का पुस्तक भी अपने साथ लेकर सो सकते हैं. इससे भी बुरे सपने आने बंद हो जाते हैं.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. अधिक जानकारी के लिए किसी ज्योतिष की सलाह अवश्य लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments