मंगलवार को भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये काम, करना पड़ सकता है आर्थिक तंगी का सामना

ज्योतिष शास्त्र- आप लोगों को मालूम होगा कि मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा- उपासना करने के लिए सबसे उत्तम माना जाता है और इस दिन हनुमान जी के मंदिर में भक्तों का अंबार लगा रहता है. बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए कोई मंत्र जाप करता है तो कोई हनुमान चालीसा का पाठ करता है तो कोई हनुमानाष्टक का पाठ करता नजर आता है. लेकिन मंगलवार को कुछ ऐसे काम है जो नहीं करना चाहिए.

मंगलवार के दिन इन कामों को करने से हनुमान जी रुष्ट हो जाते हैं और आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है?

मंगलवार को भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये काम, करना पड़ सकता है आर्थिक तंगी का सामना

नहीं खरीदें श्रृंगार का सामान-

मंगलवार के दिन सौंदर्य प्रसाधन खरीदने से माना जाता है कि वैवाहिक संबंधों में दरार आ जाती है. अगर सौंदर्य प्रसाधन खरीदने के लिए सोमवार और शुक्रवार का दिन चुना जाए तो यह बेहतर होता है क्योंकि इस दिन खरीदे गए मेकअप के सामान से सौभाग्य में बढ़ोतरी होती है.

न खरीदें दूध से बनी चीजें-

मंगलवार को दूध से बनी मिठाई जैसे- रबड़ी, बर्फी और कलाकंद आदि नहीं खरीदनी चाहिए. दूध को चंद्रमा का कारक माना गया है चंद्रमा और मंगल घोर विरोधी हैं. इसलिए मंगलवार के दिन न ही दूध से बनी चीजों का प्रयोग करना चाहिए और न ही इन्हें दान ही करना चाहिए. मंगलवार के दिन बेसन की बूंदी से बना हुआ लड्डू खरीदे या घर पर बनाकर हनुमान जी को भोग लगाने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और आपके सभी कष्टों को दूर करते हैं.

भूलकर भी न करें मांस- मदिरा का सेवन-

मंगलवार के दिन भूलकर भी मांस- मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति के कुटुंब पर विपत्ति आती है.

नहीं खाना चाहिए मछली-

मंगलवार के दिन मछली खरीदने और खाने वाले व्यक्ति का पानी की तरह पैसा बहकर खत्म हो जाता है और आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ता है.

न खरीदें काले रंग का वस्त्र-

मंगलवार के दिन काले वस्त्र न तो धारण करें और न ही खरीदें. इस दिन लाल रंग के वस्त्र पहनें. इससे मंगल दोष का प्रभाव कम होता है.

घर में न लाएं लोहे का सामान-

मंगलवार के दिन लोहे का सामान खरीदना भी अशुभ माना गया है. इस दिन किसी भी प्रकार का लोहे का सामान नहीं खरीदना चाहिए. स्टील के बर्तन और धार वाली चीज जैसे नेल कटर, चाकू और कैची इस दिन नहीं खरीदनी चाहिए. इस दिन नया वाहन आदि खरीदना भी अशुभ माना जाता है. उत्तर पूर्व दिशा में जंग लगे हुए लोहे के सामान को न रखें.

* मंगलवार के दिन नाखून काटना भी अशुभ माना जाता है.

* मंगलवार के दिन बाल कटवाना और दाढ़ी बनवाना भी अशुभ माना गया है.

* मंगलवार के दिन पैसों का लेनदेन नहीं करना चाहिए. इससे धन की हानि होती है.

* मंगलवार के दिन घर में हवन नहीं करना चाहिए और न ही इसकी कोई सामग्री खरीदनी चाहिए.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. अधिक जानकारी के लिए किसी योग्य ज्योतिष की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments