डायबिटीज में दवाई नहीं खाना चाहते हैं तो इन घरेलू तरीकों से करें नियंत्रित, 100% होगा फायदा

कल्याण आयुर्वेद- आज के लाइफस्टाइल में डायबिटीज एक आम बीमारी बनती जा रही है. कुछ समय पहले तक डायबिटीज अधिक उम्र के लोगों में देखी जाती थी. लेकिन आज के समय में अनहेल्थी लाइफस्टाइल, तनाव, अधिक धूम्रपान करना और एक्सरसाइज की कमी जैसी चीजों ने व्यक्ति की जिंदगी में जगह बना ली है. बच्चे से लेकर युवा तक हर उम्र के व्यक्ति इसकी गिरफ्त में आ चुके हैं. वैसे तो खून में ब्लड शुगर लेवल की मात्रा नियंत्रित करने के लिए दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है. लेकिन कुछ ऐसे घरेलू तरीके भी हैं जिनके जरिए आप डायबिटीज को मात दे सकते हैं.

डायबिटीज में दवाई नहीं खाना चाहते हैं तो इन घरेलू तरीकों से करें नियंत्रित, 100% होगा फायदा

तो चलिए जानते हैं डायबिटीज को नियंत्रित करने के तरीके-

1 .करेला- करेले में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हाइपरग्लाइसीमिया को कम करने की क्षमता रखता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप करेले को सब्जी के रूप में सेवन कर सकते हैं या फिर प्रतिदिन करेले का जूस पी सकते हैं.

2 .मेथी दाना- मेथी दाने का इस्तेमाल हर घर में बतौर मसाले के रूप में किया जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके सेवन से मधुमेह को ही नियंत्रित किया जा सकता है? इसके लिए आप दो चम्मच मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह उस पानी का सेवन करें. साथ ही साथ मेथी के बीज को भी चबा- चबाकर खा लें. आप चाहे तो मेथी दाने के पाउडर को गर्म या ठंडे दूध के साथ सेवन कर सकते हैं?

3 .आंवला- दो से तीन आंवला के बीज निकालकर आंवला को पीस लें और उसका रस निकाल लें. आप लगभग 2 चम्मच आंवला के रस को एक कप पानी में मिलाएं और प्रतिदिन सुबह खाली पेट पियें. इससे शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है.

4 .जामुन- जामुन और जामुन के पत्ते खून में शर्करा के स्तर को कम करने में काफी मददगार होते हैं. प्रतिदिन लगभग 100 ग्राम जामुन का सेवन करने से खून में शर्करा के स्तर में जबरदस्त सुधार होता है.

5 .विटामिन सी- यह न केवल त्वचा के लिए लाभदायक होता है बल्कि मधुमेह के लिए भी बेहतर माना जाता है. हाल के अध्ययनों से पता चला है कि प्रतिदिन लगभग 600 मिलीग्राम विटामिन सी का सेवन करने से रक्त शर्करा के स्तर में काफी सुधार हो सकता है. इसलिए आप विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे- आंवला, संतरा, टमाटर और ब्लूबेरी आदि को नियमित डाइट में शामिल करें.

6 .आम के पत्ते- आम के पत्ते मधुमेह को कंट्रोल करने के लिए बेहतर उपाय है. इसके लिए आप आम के पत्तों को धोकर सुखा लें. इसके बाद पीसकर पाउडर तैयार कर लें. आप इस पाउडर को प्रतिदिन सुबह-शाम पानी के साथ सेवन करें.

Post a Comment

0 Comments