शोध- महज 15 मिनट की एक्सरसाइज से 3 साल की बढ़ जाएगी उम्र, समय निकालकर जरूर करें

कल्याण आयुर्वेद- हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कोई भी बीमारी होने पर डॉक्टर एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी यदि एक स्वस्थ व्यक्ति प्रतिदिन महज 15 मिनट का समय निकालकर एक्सरसाइज करता है तो न सिर्फ वह बीमारियों से बचा रहता है बल्कि उम्र में भी इजाफा होता है.

शोध- महज 15 मिनट की एक्सरसाइज से 3 साल की बढ़ जाएगी उम्र, समय निकालकर जरूर करें

एक्सरसाइज ना सिर्फ मोटापे से निजात दिलाने में मददगार होता है बल्कि टाइप टू डायबिटीज, ह्रदय रोग, स्ट्रोक और कैंसर सहित अन्य जानलेवा बीमारियों से भी मौत के खतरे को कम करती है. हालांकि लोग अक्सर समय की कमी का हवाला देते हुए एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं या फिर जी चुराते हैं.

अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ रिटायर्ड पर्संस ऐसे लोगों से हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के हालिया अध्ययन पर गौर फरमाने की अपील की है. जिसमें 15 मिनट की शारीरिक सक्रियता को भी औसैत जीवन प्रत्याशा में 3 साल तक की बढ़ोतरी लाने में असरदार करार दिया है. शोधकर्ताओं के अनुसार एक्सरसाइज ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रोल से लेकर स्ट्रेस हार्मोन ( कोर्टिसोल ) तक का स्तर घटाने में मददगार है.

रक्त प्रवाह यानी ब्लड सर्कुलेशन सुधार करने, ह्रदय कोशिकाओं को मजबूत बनाने और बुढ़ापे की रफ्तार को घटाने में भी इसकी अहम भूमिका पाई गई है.

डॉक्टर डेनियल फोरमैन के नेतृत्व में हुए इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने लगातार 8 साल तक अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ रिटायर्ड पर्संस से जुड़े बुजुर्गों की सेहत पर एक्सरसाइज के असर को आँका है और यह साबित किया है कि महज प्रतिदिन 15 मिनट की एक्सरसाइज से उम्र में 3 साल की बढ़ोतरी हो सकती है? इअलिये समय निकालकर कम से कम 15 मिनट का एक्सरसाइज जरुर करें.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments