क्या आपके बच्चों की भी हाइट है कम तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, 15 दिन में ही पड़ेगा फर्क

कल्याण आयुर्वेद- किसी भी व्यक्ति की ऊंचाई एक सीमित उम्र तक ही बढ़ती है. हालांकि कई बार कुछ आनुवंशिक कारणों के वजह से हाइट कुछ खास बढ़ नही पाती है. इसके अलावा हमारा डाइट भी एक बड़ा वजह है. जिससे किसी बच्चे की लंबाई प्रभावित होती है इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ही महीनों में अपने बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको अपने डाइट में शामिल करना है.

क्या आपके बच्चों की भी हाइट है कम तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, 15 दिन में ही पड़ेगा फर्क

 तो आइये जानते हैं विस्तार से- 

1.पत्तेदार सब्जियां- पत्तेदार सब्जियों में पालक, केला, अरुगला, बंदगोभी जैसी सब्जियां आती हैं. इन सब्जियों में विटामिन सी कैल्सियम, आयरन, मैग्नेशियम और पोटैशियम के अलावा विटामिन के भी पाया जाता है जो हमारे हड्डियों में घनत्व को बढ़ाकर लंबाई बढ़ाने का काम करते हैं. 

2.अंडा- अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसमें हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कई तरह के जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. आपको बता दें 874 बच्चों पर एक अध्ययन हुआ है. जिसके अनुसार रोजाना नितमित अंडा खाने वाले बच्चों की हाइट ज्यादा बढ़ती है. अंडे के पीले भाग में मौजूद हेल्दी फैट भी शरीर को फायदा दे सकता है. 

3.बादाम- बादाम में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. बादाम में मौजूद कई प्रकार के विटामिन और मिनरल भी लम्बीई के लिए बहुत आवश्यक होता है. इसमें हेल्दी फैट के अलावा फाइबर, मेगनीज और मैग्नेशियम भी पाया जाता है. यह हाइट को बढ़ाने में बहुत सहायक है. 

4.शकरकन्द- विटामिन ए से भरपूर शकरकन्द हड्डियों के सेहत के लिए तथा हाइट बढ़ाने के लीये बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसमें सॉल्युबल तथा इनसॉल्युबल दोनों प्रकार के तत्व होते हैं जो आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाता है. यह हमारे आंतों के लिए अच्छे बैक्टीरिया के विकाश को बढ़ावा देता है. इसमे मैगनीज, विटामिन बी 6 और पोटेसियम भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments