2 मिनट में चेहरे को चमकाना है तो तुरंत तैयार करें ये स्क्रब

कल्याण आयुर्वेद- अक्सर धूल- मिट्टी की वजह से हमारे चेहरे की चमक चली जाती है. खासकर आज के समय में पोलूशन इतना बढ़ गया है कि स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों से संबंधित बीमारियां होने लगी है. खैर आज के इस पोस्ट में हम आपको चेहरे को चमकाने के लिए स्क्रब बनाने के बारे में बताएंगे.

2 मिनट में चेहरे को चमकाना है तो तुरंत तैयार करें ये स्क्रब

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1 .ओटमील स्क्रब- ओटमिल का चुरा लेकर उसे कच्चे दूध में मिलाएं, इस तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखे हाथों से धीरे-धीरे मसाज करें. 10 मिनट तक ऐसे ही इसे लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से धो दें.

2 .संतरे का स्क्रब- अक्सर हम संतरे को खाकर उसके छिलके को फेंक देते हैं, लेकिन इस छिलके को सुखाकर पीसकर इसका पाउडर तैयार करके इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एक बहुत ही अच्छा स्क्रब है. इस पाउडर में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट को स्क्रब की तरह लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें.

3 .बेकिंग सोडा का स्क्रब- घर पर झटपट अपने चेहरे को चमकाना चाहते हैं तो बेकिंग सोडा फायदेमंद है. इसके लिए आप बेकिंग सोडा एक चम्मच, थोडा सा दालचीनी पाउडर, आधा नींबू का रस और शहद मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 5 मिनट के लिए लगाएं. इसके बाद धो दें. ध्यान रखें इस पेस्ट का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार से ज्यादा ना करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments