सुबह-सुबह खराब हो जाता है पेट तो चबाएं 2 लौंग, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

कल्याण आयुर्वेद- लौंग ना केवल एक मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है बल्कि इसे आयुर्वेदिक औषधियों में भी शामिल किया जाता है. इसके कई सारे फायदे हैं जो बहुत काम के हैं. सुबह पेट साफ ना होना छोटी सी बात लग सकती है लेकिन उन लोगों को इस समस्या के बारे में अच्छे से पता है जो अक्सर इसका शिकार होते हैं. यदि आपका पेट सुबह- सुबह खराब रहता है तो दिन की शुरुआत लौंग चबाने से करें. जिससे आपकी समस्या काफी हद तक ठीक हो जाएगी. इसमें विटामिन सी, फाइबर, मैगनीज, एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन के से भरपूर होता है.

सुबह-सुबह खराब हो जाता है पेट तो चबाएं 2 लौंग, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

तो आइए जानते हैं सुबह खाली पेट दो लौंग चबाने के फायदे-

* लौंग में विटामिन सी और कुछ एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होते हैं. यह आपके शरीर को किसी भी संक्रमण या बीमारी से लड़ने में मदद करता है.

* जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या रहती है उन्हें सुबह लौंग का सेवन करना चाहिए. यह पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाता है और कब्ज तथा अपच जैसे पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करता है.

* आपका लीवर शरीर को डिटॉक्स करता है तथा आपके द्वारा सेवन की जाने वाली दवाइयों को मेटाबोलाइज्ड करता है. अपने लिवर के कामकाज को बेहतर करने के लिए आपके पास 2 लौंग होनी चाहिए. लौंग में यूजिनॉल होता है जो लिवर फंक्शन को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है.

* यदि आपको दांत दर्द की समस्या रहती है तो आपको पता होगा कि दांत दर्द कितना असहनीय और दर्दनाक होता है. इसे रोकने के लिए लौंग का तेल आमतौर पर दांतों पर लगाया जाता है. लौंग का सेवन दांत दर्द को कम करने में मदद करता है.

* लौंग में यूजिनॉल होता है जिसमें एनाल्जेसिक और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं या इस मसाले को सिर दर्द के लिए एक अद्भुत उपाय बनाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments