टमाटर से बने ये 3 फेस पैक दूर करेंगे त्वचा से जुड़ी हर समस्या, जानें तैयार करने की विधि

कल्याण आयुर्वेद- हम सभी जानते हैं कि टमाटर हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. भारत में टमाटर का इस्तेमाल सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए अधिकतर किया जाता है. टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल, विटामिन सी, लाइकोपीन जैसे कई गुण पाए जाते हैं इसके अलावा यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

टमाटर से बने ये 3 फेस पैक दूर करेंगे त्वचा से जुड़ी हर समस्या, जानें तैयार करने की विधि

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

टमाटर और नींबू पैक- टमाटर और नींबू दोनो ही हमारी स्किन को साफ करते हैं. इसके फेस पैक से त्वचा की चमक बढ़ जाती है. इसे बनाने के लिए टमाटर पीसकर उसमें एक छोटी चम्मच नींबू का रस और उतना ही मात्रा में शहद मिला लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो मुंह धो लें.

टमाटर और शहद- टमाटर और शहद दोनों ही हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है. इसका फेस पैक बनाने के लिए आप पहले एक टमाटर को मैश कर लें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. जब यह सूख जाए तो इससे पानी से धो दें.

टमाटर और चीनी- बनाने के लिए टमाटर को मैस करके उसका रस निकाल लें. अब इस रस में एक चम्मच चीनी मिला लें. फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर धीरे-धीरे रब करते हुए लगाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें. यह पैक स्कीन की नमी को बरकरार रखता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments