40 की उम्र में भी 25 का दिखना चाहते हैं तो पूरी जिंदगी के लिए बना लें ये 2 नियम

कल्याण आयुर्वेद- हर किसी की चाहत होती है कि अधिक उम्र होने के बावजूद भी जवान और खूबसूरत नजर आए और इसके लिए शरीर को हर तरह से मेंटेनेंस देना जरूरी होता है.

40 की उम्र में भी 25 का दिखना चाहते हैं तो पूरी जिंदगी के लिए बना लें ये 2 नियम

चलिए जानते हैं विस्तार से-

आयुर्वेद में भोजन और दैनिक जीवन में खानपान को लेकर बहुत से ऐसे नियम बताए गए हैं, जिसका जीवन में उपयोग किया जाए तो कभी भी बुढ़ापा जीवन में आएगा ही नहीं. शरीर भी स्वस्थ रहेगा. आज के इस भागमभाग दौड़ भरी जिंदगी में इंसान स्वास्थ्य और पोषण के प्रति ज्यादा जागरूक नहीं है.

लेकिन अगर हम आयुर्वेद में बताए गए कुछ नियमों का पालन करें तो जीवन में कभी भी बुढ़ापे का सामना नहीं करना पड़ेगा. हालांकि उम्र को कोई रोक नहीं सकता है लेकिन उम्र के असर आयुर्वेद के नियमों का पालन करके रोका जा सकता है. बुढ़ापे में आने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है.

1 .आजकल अक्सर देखा जाता है कि खाने के तुरंत बाद फ्रिज का ठंडा पानी या शीतल पानी पीने का प्रचलन है. भोजन के तुरंत बाद पानी पीना पेट की कई बीमारियों को जन्म देता है. इससे जठराग्नि शांत हो जाते हैं और आहार का पाचन सही ढंग से नहीं हो पाता है. ठंडा पानी पीने की जगह खाना खाते समय थोड़ा- थोड़ा साधारण तापमान का पानी पी सकते हैं. खाना खाते समय हल्का गुनगुना पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

कुछ लोग ऐसे भी हैं जो खाना खाने के तुरंत बाद चाय अथवा कॉफी पीने की आदि होते हैं. भोजन के बाद चाय या कॉफी पीने से पेट में एसिडिटी बढ़ती है और खाना पचने में दिक्कत आती है. साथ ही यह भी याद रखें कि भोजन करने के तुरंत बाद कोई भी फल नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से एसिडिटी बढ़ जाती है और गैस की समस्या हो सकती है.

सबसे मुख्य बात और सबसे खतरनाक आदत यह है कि भोजन करने के बाद धूम्रपान करना. अगर आप खाना खाने के बाद धुम्रपान करते हैं तो एक सिगरेट का असर 10 गुना बढ़ जाता है, साथ ही कैंसर होने का खतरा 50% अधिक हो जाता है.

कुछ लोगों को खाना खाने के बाद नहाने की आदत होती है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि खाना खाने के तुरंत बाद नहाने के कारण ब्लड सर्कुलेशन पेट की जगह हाथ और पैरों की तरफ अधिक बढ़ जाता है. इस कारण पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है. चिकनाई वाले खाद्य पदार्थ, तले खाद पदार्थ, मक्खन, मेवा, मिठाई खाने के तुरंत बाद पानी पीने से खांसी हो जाने की संभावना रहती है. जबकि गरम खाना खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूजा, मूली, मकई खाने के बाद पानी पीने से जुकाम हो जाने की संभावना अधिक रहती है.

2 .भोजन करने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए. भोजन करने के बाद तुरंत सोने से खाना ऊपर की ओर आने से एसिडिटी बढ़ती है. जिससे आपको दिक्कत हो सकती है. रात को खाना खाने के बाद सैर करने जाएं. कम से कम 500 कदम और रात को खाना खाने से कम से कम 2 घंटे के बाद ही सोयें. ऐसा करने से आपका शरीर स्वस्थ और जवान बना रहेगा.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments