40 की उम्र में भी 30 की नजर आएंगी, बस खाने में प्रतिदिन शामिल करें यह खास विटामिन

कल्याण आयुर्वेद- महिला हो या पुरुष हर किसी की चाहत होती है कि वे अधिक उम्र होने के बावजूद भी कम उम्र के नजर आए और इसके लिए ना जाने कई तरह की उपाय करते रहते हैं. खान-पान से लेकर मेकअप तक की व्यवस्था रखते हैं ताकि अधिक उम्र होने के बावजूद भी उनका उम्र कम नजर आए.

40 की उम्र में भी 30 की नजर आएंगी, बस खाने में प्रतिदिन शामिल करें यह खास विटामिन

लेकिन यदि प्रतिदिन के खाने खास विटामिन शामिल किया जाए तो वह अधिक उम्र में भी आपको जवान बनाए रखने में मददगार साबित होगा. जी हां हम जिस विटामिन के बारे में बात कर रहे हैं वह हमारे सेहत के लिए काफी जरूरी है. इस विटामिन को खाने में शामिल करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत बना रहता है. जिससे कई तरह की बीमारियां हमारे शरीर से दूर रहती है.

हम बात कर रहे हैं विटामिन- सी की. यह हमारे सेहत के लिए काफी जरूरी होता है. इस विटामिन को एस्कोर्विक एसिड के नाम से भी जाना जाता है. यह विटामिन सेहत के साथ-साथ खूबसूरत बनाए रखने में भी मददगार होता है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर विटामिन सी खूबसूरत कैसे बनाता है.

तो चलिए जानते हैं विस्तार से-

झाइयों को मिटाता है-

 विटामिन सी के कारण त्वचा में लचीलापन बना रहता है क्योंकि यह विटामिन त्वचा में कोलेजन बनाता है. जिस कारण त्वचा खिली खिली नजर आती है. लेकिन यदि हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है तो ऐसी स्थिति में त्वचा समय से पहले लटकी नजर आने लगती है. जिस कारण कम उम्र में ही बुढ़ापा नजर आता है.

बढ़ाता है बालों की खूबसूरती-

प्रदूषण के कारण बाल काफी बेकार लगने लगते हैं, जिस कारण बाल टूटने और गिरने की समस्या हो जाती है और ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि बालों को भरपूर रूप से विटामिन सी नहीं मिलता है, क्योंकि इसकी कमी से सिर में सूखी पपड़ी जम जाती है जिस कारण बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है.

सेहत के लिए हैं रामबाण-

विटामिन सी खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ स्वस्थ रखने में भी मदद करता है. यह हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाता है. विटामिन सी दिल को स्वस्थ बनाने में काफी मदद करता है क्योंकि यह दिल के रोगों से लड़ने की काफी क्षमता रखता है. विटामिन सी रक्त कोशिकाओं में कोलेस्ट्रोल को जमने से रोकता है.

 यदि शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है तो शरीर के घाव बहुत देरी से भरते हैं और कई बार तो विटामिन की कमी के कारण घाव ज्यादा गहरा हो जाता है, लेकिन अगर आप अपने खाने में विटामिन सी को जोड़ें रखते हैं तो इससे आपके जख्मों को भरने में आसानी होती है. साथ ही चोट के संक्रमण को फैलने से रोकता है.

तनाव को करता है दूर-

आज के व्यस्त जिंदगी में कहा जाए तो कोई भी व्यक्ति तनाव से मुक्त नहीं है. हर किसी की जिंदगी में तनाव एक हिस्सा बन गया है. हर दूसरे इंसान में यह बीमारी देखने को मिलती है. लेकिन विटामिन सी का सेवन किया जाए तो यह दिमाग को स्वस्थ रखने के साथ-साथ तनाव से भी राहत दिलाता है और आपको बता दें कि तनाव इन्सान को जल्दी बुढ़ापा ला देता है.

शरीर को विटामिन सी की पूर्ति करने के लिए क्या खाएं-

अपने खाने में खट्टे फलों का इस्तेमाल करें. जैसे- संतरा, आमला, कटहल, पुदीना, अंगूर, टमाटर, सेब, केला, दूध, चौलाई, हरा धनिया, पालक, नींबू इत्यादि.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments