भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का दान, हो सकता है भारी नुकसान

ज्योतिष- सभी धर्म में दान करने का विशेष महत्व है. दान करने से व्यक्ति का मन शांत होता है तथा ऐसी मान्यता है कि दान करने से हमें पुण्य मिलता है. पूजा पाठ करने के साथ-साथ दान करना भी बहुत लाभदायक होता है. दान करने से कई ग्रह दोषों से भी छुटकारा मिलता है. शास्त्रों में दान का बहुत महत्व बताया गया है. लेकिन आप शायद ही जानते होंगे कि कुछ चीजों का दान करना हमारे लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है?
भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का दान, हो सकता है भारी नुकसान

तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में-

1 .फटी हुई कापी या किताब- आपको पता होगा विद्या का दान सबसे बड़ा दान माना जाता है. इसलिए यदि आप किसी को अपनी किताब, कापी और पौराणिक ग्रंथ दान कर रहे हैं तो ध्यान दें कि वह फटी हुई नहीं होनी चाहिए. यह आपके लिए भारी नुकसान कर सकता है. इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि यदि आप किसी को किताब दान कर रहे हैं तो उसे अच्छी तरह से कवर चढ़ा कर दान करें.

2 .झाड़ू- आपको बता दें कि झाड़ू का दान करने से घर में आर्थिक तंगी और पैसों की दिक्कत भी हो सकती है. क्योंकि झाड़ू को लक्ष्मी माता का रूप माना जाता है. इसलिए झाड़ू का दान करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है. इसलिए आप कभी भी झाड़ू का दान न करें.

3 .पुराने कपड़े का दान- ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक पुराने कपड़ों का दान करना नुकसानदायक हो सकता है, पहने हुए कपड़ों का दान करना अशुभ माना जाता है ऐसा माना जाता है कि इससे लक्ष्मी माता नाराज हो जाती हैं इसलिए हमेशा जरूरतमंदों को नए कपड़े ही दान करें.

4 .लोहे की चीजें दान करना- आपको बता दें कि लोहे की चीज दान करना नुकसानदायक होता है, कभी भी आप लोहे और नशीली चीजों का दान न करें. इसके अलावा स्टील के बर्तनों का भी दान करने से बचना चाहिए.

5 .तेल का दान- शनिवार को तेल का दान करना बहुत अशुभ माना जाता है. परंतु कुछ लोग यूज किया हुआ या खराब तेल दान में दे देते हैं. आपको बता दें ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार शनिवार को उपयोग किया हुआ या खराब तेल का दान करने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं. इससे घर में लड़ाई- झगड़ा शुरू हो जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments