दूध के साथ भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, मौत दे सकती है दस्तक

कल्याण आयुर्वेद- हमारे शरीर के लिए दूध बहुत फायदेमंद होता है. दूध में बहुत सारे मिनरल्स और विटामिन होते हैं इसी वजह से आयुर्वेद से लेकर आम तक दूध को संपूर्ण आहार मानता है. लेकिन आपको पता है कि दूध को पीते समय कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए. ऐसी कोई चीज है जिसे हम दूध के साथ नहीं खा सकते हैं. आयुर्वेद में भी इन सभी चीजों के बारे में बताया गया है जिसे दूध के साथ खाने के लिए सख्त मना है.

दूध के साथ भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, मौत दे सकती है दस्तक

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

अम्लीय पदार्थ ना खाएं- दूध के साथ कभी भी मूंग दाल का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा और भी कई चीजें हैं जिसे दूध के साथ नहीं खाना चाहिए. जिसमें गाजर, शकरकंद, आलू, तेल, दही, नारियल, लहसुन आदि चीजें शामिल है. आपको बता दें कि खट्टी चीजें तथा उड़द की दाल का सेवन भी दूध के साथ नहीं करना चाहिए.

खट्टी चीजों का सेवन- दूध के साथ खट्टी चीजों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, यह काफी नुकसानदायक होता है. दूध को पीते समय कभी भी मूली का सेवन न करें आयुर्वेद के अनुसार ऐसा करने से दूध विषैला हो सकता है और आपको त्वचा संबंधी रोग हो सकते हैं.

गर्म चीज के साथ ना पिए दूध- दूध की तासीर ठंडी होती है इस वजह से आपको कभी भी दूध का सेवन गर्म चीजों के साथ नहीं करना चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो उसका उल्टा असर देखने को मिलेगा. दूध को कभी भी मछली के साथ नहीं खाना चाहिए, दरअसल मछली काफी गर्म होती है इस वजह से दूध और मछली का सेवन एक साथ करने से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. आपको बता दें ऐसा करने से सफेद दाग, गैस और एलर्जी की समस्या भी हो सकती है.

संतरा और अनानास- दूध के साथ संतरा और अनानास का सेवन करना भी खतरनाक होता है. दूध के साथ केला खाना तो आम बात है लेकिन ध्यान रखें कि दूध और केला खाने से आपके शरीर में कई परेशानियां आती हैं. बता दें कि केला कफ बढ़ाता है और दूध भी कफ बढ़ाता है. दोनों को एक साथ खाने से कफ बढ़ता है और पाचन क्रिया में समस्या आती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments