सिर्फ 7 दिनों में सफेद बालों को इतना काला कर देगा यह नुस्खा की किसी को बताएंगे नहीं बल्कि बेचना शुरू कर देंगे

कल्याण आयुर्वेद- आज के समय में महिला हो या पुरुष हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल लंबे समय तक घना, काला एवं मुलायम रहे. लेकिन आज बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं लोगों के बीच देखने को मिलती है.

सिर्फ 7 दिनों में सफेद बालों को इतना काला कर देगा यह नुस्खा की किसी को बताएंगे नहीं बल्कि बेचना शुरू कर देंगे

आजकल कम उम्र में गंजापन या बहुत अधिक बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है. गंजेपन के कारण कोई भी व्यक्ति अपनी उम्र से बड़ा दिखाई देने लगता है और बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं तो उन्हें रोकना काफी मुश्किल हो जाता है. बालों को सुंदर बनाने के लिए अक्सर कुछ लोग कई तरीके के हेयर प्रोडक्ट्स, हेयर कलर और हेयर जेल का प्रयोग करते हैं जो कई बार फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान कर जाते हैं. जिससे बालों का झड़ना और बालों का सफेद होना जैसा समस्या आने लगती है.

आजकल समय से पहले बालों का सफेद होना एक साधारण समस्या बन कर रह गई है. पहले 40-45 की उम्र के बाद बालों का सफेद होना शुरू होता था जो प्राकृतिक था. लेकिन अब बालों का सफेद होना एक समस्या बन गई है ऐसे में कम उम्र में आई सफेदी को छुपाने के लिए ज्यादातर लोग डाई करना करना ही एकमात्र विकल्प समझते हैं लेकिन ऐसा नहीं है. कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर भी सफेद बालों को काला किया जा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही साधारण घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका इस्तेमाल कर कम उम्र में सफेद बालों को काला बना सकते हैं?

1 .कच्चा पपीता लें और पीसकर पेस्ट बना लें. अब इसे सप्ताह में दो से तीन बार बालों पर लगाएं. 10 से 15 मिनट तक इस पेस्ट को बालों में लगा रहने दें और धो लें. इस उपाय से बाल झड़ने बंद होती हैं, बालों में डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है. सफेद बाल काले होने लगते हैं.

2 .तिल का तेल बालों के लिए किसी अमृत से कम नहीं होता है. साथ ही तिल के तेल का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. यदि आप अपने भोजन में तिल को शामिल कर ले तो आपके बाल लंबे समय तक काले, घने बने रहेंगे. इसलिए नियमित रात को सोने से पहले तिल तेल को हल्का गरम कर बालों की जड़ों तक मसाज करें. सफ़ेद बाल काले होने शुरू हो जायेंगे.

3 .सफेद बालों को फिर से काला करने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए साबूत काली मिर्च को पानी में उबाल लें और ठंडा होने के बाद इस पानी से सिर धो लें. सप्ताह में दो-तीन बार ऐसा करने से सफेद बाल काले होने लगेंगे.

4 .एक चम्मच सरसों के तेल में दो चम्मच अरंडी का तेल मिला लें. अब इसे कुछ देर गर्म होने के लिए आंच पर रख दें. इसके बाद आंच से उतारकर इसे ठंडा कर लें और इस तेल को लगभग 10 मिनट तक बालों की जड़ों तक अच्छी तरह से मालिश करें. उसके 1 घंटे बाद बालों को शैंपू से धोकर साफ कर लें. इस उपाय को सप्ताह में दो-तीन बार करें ऐसा नियमित करने से आपको 1 सप्ताह के अंदर फर्क नजर आने लगेगा.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments