मुर्गे का मीट खाने के 9 अद्भुत फायदे, शरीर को मिलते हैं इतने सारे विटामिन्स

कल्याण आयुर्वेद- इस दुनिया में बहुत से लोग वेजीटेरियन डायट को हर तरीके से सेहत के लिए लाभदायक मानते हैं. क्योंकि इसमें फलों से लेकर सब्जियां दालें, गेहूं, चना आदि से बहुत सारे प्रोटीन विटामिंस और मिनरल्स की पूर्ति होती है. लेकिन नॉनवेजिटेरियन जिसे चिकन, मटन, फिश के दीवाने हैं. उनकी खूबियों के बारे में भी जानना जरूरी होता है. इसमें तो बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. लेकिन चिकन सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद होता है. उसके बारे में आज हम इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहे हैं.

मुर्गे का मीट खाने के 9 अद्भुत फायदे-


1 .प्रोटीन-

मुर्गे का मीट प्रोटीन का खजाना होता है जो शरीर के विकास के साथ-साथ बॉडी के विकास के लिए भी आवश्यक होता है. मोटापे की चाहत रखने वाले लोगों को सप्ताह में 2 दिन चिकन खाना फायदेमंद होता है. टेस्टी खाने के साथ इससे सेहत भी जल्दी बनता है.

2 .प्राकृतिक एंटीडिप्रेसेंट-

मुर्गे के मीट में एक तरह का एमिनो एसिड मौजूद होता है जो डाइजेशन के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. डिप्रेशन, सिर दर्द होने पर चिकन का सूप पीना फायदेमंद होता है. इससे ब्रेन से सेरोटोनिन का निर्माण होता है. जो मूड को ठीक करके तनाव, चिंता आदि की समस्या से बचाव करता है.

3 .हड्डियों के लिए-

उम्र बढ़ने के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती है. जिससे गठिया, अर्थराइटिस और ओस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या होने लगती है. लेकिन चिकन में मौजूद प्रोटीन हड्डियों को मजबूती प्रदान करके इन समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार होता है.

4 .हृदय के लिए है लाभदायक-

होमोसिस्टाइन की जरा सी मात्रा कार्डियोवैस्कुलर बीमारी का कारण बनती है. चिकन खाने से इसकी मात्रा नियंत्रित रहती है. जिससे हृदय को स्वस्थ रहने में मदद मिलता है.

5 .फास्फोरस-

मुर्गे की मीट में फास्फोरस प्रचुर मात्रा में पाई जाती है. यह दांतों की मजबूती के साथ हड्डियों की मजबूती के लिए भी आवश्यक होता है. इसके साथ ही यह किडनी, लीवर और नर्वस सिस्टम को भी ताकत प्रदान करता है.

6 .प्रचुर मात्रा में पाया जाता है सेलेनियम-

मुर्गे के मीट में सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाई जाती है. यह एक बहुत ही जरूरी मिनरल्स है जो मोटापे के साथ थायराइड हार्मोन, मेटाबोलिज्म और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में मदद करता है. शरीर के ज्यादा फंक्शन इन की संतुलित मात्रा पर निर्भर करते हैं. जिससे हम स्वस्थ रहते हैं.

7 .मेटाबॉलिज्म को रखता है कंट्रोल-

विटामिन B6 शरीर के एंजाइम और मेटाबॉलिक लेवल को मेंटेन करके रखता है जो ब्लड वेसल्स को स्वस्थ रखते हैं. इसके साथ ही मुर्गे की मीट खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलती है और एक्स्ट्रा कैलोरी को भी मैनेज करने में मदद मिलती है.

8 .नियासिन का एक अच्छा सोर्स-

चिकन नियासिन का एक अच्छा सोर्स है. विटामिन बी कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाने में मददगार होता है साथ ही डीएनए की गड़बड़ी और नुकसान को भी बचाने में मदद करता है.

9 .आंखों के लिए है लाभदायक-

मुर्गे की मीट में मौजूद रेटनोल अल्फा और बीटा कैरोटीन, लाइकोपिन और विटामिन ए मौजूद होती है जो आंखों की रोशनी को ठीक रखने के साथ-साथ आंखों में होने वाले अनेक बीमारियों से बचाव करने में मददगार होता है. आंखों का सूखापन, आंखों से पानी आना, मोतियाबिंद जैसी समस्या नहीं होती है.

Post a Comment

0 Comments