मेथी से होने वाले इन फायदों को नहीं जानते होंगे आप, जरुर पढ़े..

कल्याण आयुर्वेद- मेथी का इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है. मेथी का साग भी हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा मेथी दाने से होने वाले भी बहुत से फायदों के बारे में आप जानते हि होंगे. आज के इस पोस्ट में हम आपको मेथी के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकार आपको काफी हैरानी होगी.

मेथी से होने वाले इन फायदों को नहीं जानते होंगे आप, जरुर पढ़े..

तो आइये जानते हैं इसके फायदे-

1.पेट के रोगों को करे दूर- आजकल हर किसी को पेट से जुडी कोई ना कोई समस्या रहती ही है. यदि आपको भी ऐसी कोई भी समस्या है तो आप मेथी दाने का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें मेथी के बीज कब्ज को दूर करने में बहुत मददगार होते हैं. इसके अलावा पाचन तन्त्र को भी मजबूत रखते हैं. इसके लिए आप मेथी, चंद्रसूर, कलौंजी, अजवायन का रोजाना सेवन करें. इससे पेट से जुडी बहुत सी समस्याएं दूर होती हैं.

2.उल्टी को रोकता है- यदि आपको बार-बार उल्टी होने की समस्या है तो आप मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह उल्टी को रोकने का काम करता है. इसके लिए आप मेथी दानों को पीसकर पाउडर तैयार कर लें और उल्टी जैसा महसूस होने पर एक चम्मच इस पाउडर को खा लें. इससे उल्टी आना बंद हो जाएगा.

3.डायबिटीज में लाभदायक- यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको मेथी का सेवन जरुर करना चाहिए. आपको बता दें कि मेथी में पाए जाने वाले गुण ब्लड में शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखते हैं. जिससे आपका डायबिटीज नियंत्रित रहता है.

4.शरीर दर्द को दूर भगाता है- यदि किसी कारणवश आपके शरीर में दर्द है, या अधिक थक जाने की वजह से आपके बॉडी में दर्द शुरू हो गया है तो आप मेथी पाउडर का प्रयोग करें. जी हाँ, इसमें पाए जाने वाले गुण आपके शरीर के दर्द को दूर भगाने में मदद करता है. जब भी आपके बॉडी में दर्द हो तो घरेलू नुस्खे के रूप में आप मेथी के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरुर बताइए. और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरुर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments