अब पिंपल्स को कहे बाय, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और देखें कमाल

कल्याण आयुर्वेद- आजकल कि बिजी लाइफ में हम अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रख पाते हैं. इसके अलावा बढ़ते प्रदूषण के कारण स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा संबंधी भी समस्याएं होने लगी है. ऐसे में कई बार हमारे चेहरे पर पिंपल्स और मुंहासे निकल आते हैं जो पूरे चेहरे के लुक को खराब कर देते हैं. यदि आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप इसको बाय कह सकते हैं.

अब पिंपल्स को कहे बाय, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और देखें कमाल

तो आइए जानते हैं उन नुस्खों के बारे में-

नीम- हम सभी जानते हैं कि नीम एंटीबैक्टीरियल होते हैं जो इन्फेक्शन से भी बचाते हैं. यदि आपको दाग- धब्बे, कील और मुंहासे जैसे समस्या है तो नीम के पत्ते इसे दूर करने में बहुत सहायक होते हैं. यही नहीं इसकी मदद से आप अपने सुंदरता को भी निखार सकते हैं. अपने एंटीमाइक्रोबियल्स फार्मूले की वजह से नीम मुंहासे, दाग- धब्बे तथा रूखापन और झुर्रियों को दूर करने में भी सक्षम होते हैं.

तुलसी- यदि आप ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो तुलसी को अपने चेहरे पर जरूर लगाएं. यह मुंहासे को दूर करने में भी मदद करते हैं. इसके लिए आप तुलसी के पत्तों का पाउडर बनाकर इसे एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच नीम के पत्तों के पाउडर के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. इस पेस्ट में मुल्तानी मिट्टी जरूर डालें. इस पेस्ट का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार करें.

एलोवेरा- चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए लोग एलोवेरा का इस्तेमाल जरूर करते हैं क्योंकि इसमें अमीनो एसिड और विटामिन बी 12 की भरपूर मात्रा होती है. जिसकी वजह से यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखते हैं. यही नहीं इसकी मदद से आप अपने बालों की खूबसूरती भी बढ़ा सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments