इन लोगों को बादाम खाना पड़ सकता है महंगा, कहीं उनमे से आप तो नही जरूर जानें

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को फिट रखने के लिए लोगों के पास समय नहीं होता है. आज के समय में डाइट की तो कम ही लोग अपने खान-पान पर ध्यान देते हैं. आपने हमेशा बड़ों को कहते हुए सुना होगा कि हमें अपनी डाइट में बादाम को जरूर शामिल करना चाहिए. इसका कारण यह है कि बादाम हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बादाम कई लोगों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे लोगों के बारे में बताएंगे जिनके लिए बादाम खाना महंगा पड़ सकता है.

इन लोगों को बादाम खाना पड़ सकता है महंगा, कहीं उनमे से आप तो नही जरूर जानें 

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

पाचन की समस्या से परेशान लोग- आपको बता दें जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्या रहती है. उन्हें बादाम खाने में सावधानी बरतनी जरूरी है. इसका कारण यह है कि मुट्ठी भर बादाम में लगभग 170 ग्राम फाइबर होता है और मनुष्य के शरीर को रोजाना औसतन सिर्फ 25 से 40 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है जो रोज तीन से चार बादाम खाने पर ही पूरी हो जाती है. यदि इससे अधिक बादाम का सेवन करेंगे तो पेट से जुड़ी समस्याएं और ज्यादा हो जाएंगे.

दवा का सेवन करने वाले लोग- यदि कोई व्यक्ति किसी तरह की दवा का सेवन कर रहा है तो उसे बादाम की मात्रा पर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि बादाम में मैग्नीशियम काफी ज्यादा मात्रा में होता है. अगर बादाम का सेवन अधिक करते हैं तो इससे दवा का असर शरीर पर कम पड़ेगा.

विटामिन ई का ओवरडोज- बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है और अगर ज्यादा बादाम का सेवन करेंगे तो इससे विटामिन ई का ओवरडोज हो सकता है. जिससे कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. वैसे तो विटामिन ई बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है और यह ऑक्सीडेंट्स को सुरक्षा देने का काम करता है. परंतु ज्यादा विटामिन ई शरीर के लिए ठीक नहीं होता है.

डाइट पर प्रभाव- बादाम का सेवन वजन कम करने के लिए किया जाता है. लेकिन जरूरी है कि इसे नियमित और नियंत्रित मात्रा में ही खाया जाए. क्योंकि बादाम में काफी मात्रा में कैलोरी और फैट होता है. इसलिए बादाम खाते वक्त इन बातों का भी ध्यान रखें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments