प्याज का छिलका भी गुणों की खान होते हैं, जानिए फायदे

कल्याण आयुर्वेद- प्याज हमारे दैनिक जीवन में उपयोग होता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. परंतु प्याज के छिलके को हम हमेशा बेकार समझ कर फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सेहत के साथ-साथ त्वचा की खूबसूरती के लिए भी कितना फायदेमंद होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको प्याज के छिलके के फायदे के बारे में बताएंगे.

प्याज का छिलका भी गुणों की खान होते हैं, जानिए फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

* एक अध्ययन के अनुसार पता चला कि प्याज का छिलका फाइबर से भरपूर होता है. साथ ही इसमें ऐसे कई गुण होते हैं जो शरीर को सूजन और कैंसर जैसी समस्याओं से बचाने में मददगार होते हैं.

* यदि आपको गले में खराश की समस्या हो तो प्याज के छिलके को पानी में उबालकर उस पानी से कुल्ला करें. गले की खराश तथा अन्य समस्याओं से भी राहत मिलती है.

* त्वचा की एलर्जी होने पर प्याज का छिलका एक वरदान की तरह कार्य करता है. प्याज के छिलके को रात में पानी में भिगो दें और सुबह उसे पानी से त्वचा को साफ करें. ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको बहुत लाभ मिलेगा.

* जिन लोगों को बाल से जुड़ी समस्याएं हैं उनके लिए प्याज का छिलका उपयोगी होता है. प्याज के छिलके और चाय की पत्तियों को पानी में उबालें, फिर इस पानी से बालों को धोएं. ऐसा कुछ दिनों तक करने से बाल लंबे, काले हो जाएंगे. इसके अलावा डैंड्रफ भी दूर हो जाएगा.

* यदि आप गोरी और चमकती त्वचा पाना चाहते हैं तो प्याज का छिलका इस्तेमाल कर सकते हैं. प्याज के छिलके को हल्दी के रस के साथ मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से चेहरे पर दाग- धब्बे दूर हो जाएंगे और चेहरा चमकने लगेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद. 

Post a Comment

0 Comments