बालों की हर समस्या से छुटकारा दिलाकर घना और मजबूत बनाता है यह आसान उपाय, लड़कियां जरूर ट्राई करें

कल्याण आयुर्वेद- हर लड़की की चाहत होती है कि उनके बाल लंबे, घने, मजबूत हों. उनके बालों में रूसी वगैरह की समस्या भी ना हो, लेकिन यह सभी समस्याएं आम होती है. यदि बालों में रूसी हो जाए तो बालों का झड़ना आम हो जाता है वही मौसम बदलने के साथ हल्के-फुल्के बालों का झड़ना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन यदि बाल अधिक झड़ने लगे तो परेशानी का सबब बन जाता है.

बालों की हर समस्या से छुटकारा दिलाकर घना और मजबूत बनाता है यह आसान उपाय, लड़कियां जरूर ट्राई करें

और इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लड़कियां ना जाने कई तरह के उपाय आजमाती है. बाजार में मिलने वाले कई प्रोडक्ट्स बालों को झड़ने से रोकने का दावा करते हैं और लोग लेकर इसका इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन कोई खास लाभ नहीं नजर आता है. ऐसे में यदि रीठा का प्रयोग किया जाए तो यह 100% कारगर सिद्ध होता है.

रीठा का प्रयोग बालों से जुएं हटाने, उन्हें मजबूत बनाने, बालों को सिल्की बनाने तथा घने बनाने के लिए सदियों से किया जाता रहा है. यदि आप भी चाहते हैं कि बालों से जुड़ी हर समस्या दूर हो जाए तो आप रीठा का प्रयोग कर सकती हैं.

रीठा का उपयोग और लाभ-

* रीठा को शैंपू में एक खास तत्व के रूप में प्रयोग करते हैं क्योंकि माना जाता है कि रीठा बालों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है.

* रीठा कुछ खास उपचारों के लिए भी जानी जाती है जैसे- मिर्गी रोग, माइग्रेन, क्लोरोसिस, एक्जिमा, बवासीर और साल्वेशन आदि.

* अगर बालों में जुए हैं तो आपको रीठा से अपने सिर को धोना चाहिए यह बालों से जुएं को एकदम खत्म कर देता है.

* सूखे रीठे को पेस्ट के रूप में प्रयोग करने के लिए उसमें एक अंडा, एक चम्मच आंवला पाउडर, सूखा रीठा और शिकाकाई पाउडर मिलाइए, इसे अपने सिर की त्वचा पर मसाज करें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर किसी हलके शैंपू से सिर को धोएं. अच्छा रिजल्ट पाने के लिए महीने में दो बार इस्तेमाल करें. बालों का झड़ना एकदम रुक जाएगा.

* सुखे रीठे को शैंपू के तौर पर बनाने के लिए आपको 100 ग्राम आंवला, 100 ग्राम सूखा रीठा और सौ ग्राम शिकाकाई को 1 लीटर पानी में तब तक उबालें. जब तक किया आधा ना रह जाए. अब इस शैंपू को सप्ताह में एक- दो बार बालों में इस्तेमाल करें. बालों की हर समस्या से छुटकारा दिलाएगा. इस शैंपू को बनाकर रखते हैं तो 2 महीने तक खराब नहीं होगा.

नोट- रीठा आंखों के लिए नुकसानदायक होता है इसलिए प्रयास करें कि इसका पानी आंखों में ना जाए. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments