बार- बार छींक आने से हैं परेशान, तो तुरंत करें ये उपाय

कल्याण आयुर्वेद- ठंढ के मौसम में सर्दी खांसी होना कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन आयुर्वेद के हिसाब से देखा जाए तो छींक आने के कई कारण होते हैं. ये कई बिमारियों का संकेत देती हैं. खैर, कई लोग बार- बार छींक आने की समस्या झेल रहे होते हैं, जिससे वे काफी परेशान हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको बार-बार छींक आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान और कारगार उपाय बताने जा रहे हैं.

बार- बार छींक आने से हैं परेशान, तो तुरंत करें ये उपाय

तो आइये जानते हैं विस्तार से-

1.यदि आपको बिना वजह बार- बार छींक आता है तो आप इसके लिए अदरक का उपाय कर सकते हैं, इसके लिए आप एक चम्मच अदरक का रस लें तथा उसमे थोडा गुड़ मिला लें. इसे दिन में कम से कम दो बार खाएं. इससे आपको बार-बार छींक आने की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

2.बार-बार छींक आने की समस्या से छुटकारा पाने में दालचीनी भी आपकी सहायता करता है, इसके उपयोग के लिए आप एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच शहद तथा आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिला लें. इसके बाद इसे पिएँ. इसके सेवन से आपको बार-बार छींक आना बंद हो जाएगा.

3.यदि आपको लगातार छींक आने की समस्या है तो आप इसके लिए हींग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बल्कि कुछ हींग लें तथा इसके गंध को सूंघें. इसकी महक से आपको छींक आना बंद हो जायेगा तथा बार- बार छींक आने पर आप इस उपाय का इस्तेमाल जरुर करें.

4.यदि आप छींक आने से परेशान हैं तो आप लहसुन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए आप लहसुन की 3-4 कलि को पीसकर पानी में उबालें तथा इस पानी को छानकर गुनगुना करके दिन में कम से कम दो बार पिएँ.

आपको यह जानकारी कैसी लगी? हमें कमेंट में जरुर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरुर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments