सरसों से पाए गुलाब जैसी निखरी त्वचा, जरूर जानें इस्तेमाल करने का तरीका

कल्याण आयुर्वेद- खूबसूरत दिखना हर कोई चाहता है और इसके लिए लोग ना जाने कई तरह के कॉस्मेटिक और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं. परंतु इसका फायदा होने के बजाय नुकसान हो जाता है. खैर भारतीय रसोई में सरसों के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सरसों एक औषधि के रूप में काम करता है? इसके इस्तेमाल से आप अपने त्वचा को खूबसूरत और बेदाग बना सकते हैं?

सरसों से पाए गुलाब जैसी निखरी त्वचा, जरूर जानें इस्तेमाल करने का तरीका

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

पहला फेस पैक बनाने का तरीका- इस फेसपैक को तैयार करने के लिए आपके आपको 3 चीजों की आवश्यकता पड़ेगी. आप आधा चम्मच सरसों के दाने का पाउडर में एक चम्मच एलोवेरा जेल तथा आधा चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिलाएं और अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें. इसे अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें. जब यह सूख जाए तो इसे पानी से धो लें.

दूसरा फेस पैक बनाने का तरीका- सरसों के बीज तथा चावल से बनाने के लिए एक चम्मच चावल के आटे में आधा चम्मच सरसों के बीज और आधा बड़ा चम्मच शहद लें. इन सब को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर तथा गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगा कर रखें. जब यह सूख जाए तो पानी से साफ कर लें. इस फेस पर को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने से झुर्रियां, फाइन लाइंस और डार्क स्पॉट्स दूर हो जाते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments