तांबे के बर्तन में क्यों करना चाहिए भोजन ? जरुर जानें इसके लाभ

कल्याण आयुर्वेद - ज्यादातर लोग अपने घर में स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं. जैसे - चम्मच, कटोरी, गिलास और बड़े बर्तन सभी स्टील के ही होते हैं. लेकिन पहले समय में लोग अपने घर में तांबा के बर्तन रखते थे. परंतु क्या आपको इसका कारण पता है. पहले के जमाने में लोग तांबा का बर्तन इस्तेमाल करते थे और वे बीमार भी कम पड़ते थे. आज के इस पोस्ट में हम आपको तांबे के बर्तन में खाना खाने के फायदे बताएंगे.

तांबे के बर्तन में क्यों करना चाहिए भोजन ? जरुर जानें इसके लाभ

तो आइए जानते हैं इसके फायदे -

1.तांबे की क्लास में रात को पानी भर कर रखें और सुबह खाली पेट इसे पीने इसको पीने से आपका पेट स्वास्थ्य रहेगा और पाचन तंत्र बढ़िया रहेगा. जिसके कारण आपके पेट की समस्याएं दूर होंगी.

2.तांबे के बर्तनों में खाना पकाने से इसमें मौजूद कॉपर भी खाने के साथ मिलकर शरीर में जाता है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

3.तांबे में एंटीसिमेट्री के गुण होते हैं, जिससे इस में पका खाना खाने से जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्या कम होती है. इसलिए जिन्हें जोड़ों के दर्द की समस्या है, उन्हें तांबे के बर्तन में खाना खाना चाहिए और पानी भी पीना चाहिए.

4.इन बर्तनों में खाना खाने से या पानी पीने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाता है.

5.तांबे के बर्तनों में पका खाना खाने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. जिससे की किडनी और लीवर स्वस्थ रहते हैं.

6.तांबे के बर्तन में भूलकर भी दूध नहीं पीना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार ऐसा करने से शरीर को नुकसान होता है. इसके अलावा आचार, दही, नींबू का रस और छाछ आदि जैसी चीजें तांबे के बर्तन में खाना पीना नहीं चाहिए. दरअसल इसमें पाए जाने वाला एसिड खट्टी चीजों के साथ गलत प्रतिक्रिया करते हैं. जिससे घबराहट, जी, मिचलाना आदि होने के साथ आप फूड पॉइजनिंग के शिकार भी हो सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments