हाई ब्लड प्रेशर को करेगा कंट्रोल, इन सब्जियों का जूस, जरुर जानें

कल्याण आयुर्वेद - सही आहार से हाई ब्लड प्रेशर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है. सब्जियों के जूस से भी आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से लड़ने के लिए सही पोषक तत्व प्रदान होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के जूस के बारे में बताएंगे. जिनका सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है तथा इम्यूनिटी भी बढ़ती है.

हाई ब्लड प्रेशर को करेगा कंट्रोल, इन सब्जियों का जूस, जरुर जानें

तो आइए जानते हैं उन सब्जियों के जूस के बारे में -

1.हरी पत्तेदार सब्जियां - पत्तेदार साग स्वास्थ्य लाभ से भरा होता है. हेल्थ एक्सपर्ट भी इन पोषक तत्व युक्त सब्जियों को अपने डेली लाइफ के डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. यदि आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं, तो आप हरि पत्तियों जैसे पालक, केल, लेट्यूस या सौंफ का चयन कर सकते हैं. स्वाद बढ़ाने के लिए आप जूस में कुछ आंवला भी मिला सकते हैं.

2.अजवायन का जूस - अजवायन भी कई स्वास्थ्य लाभ के साथ भरी होती है. आपको बता दें अजवायन में विटामिन के, ए, बी 2, बी 6, सी, फोलेट, पोटैशियम, मेंगनीज और आहार फाइबर शामिल है. हाई ब्लड प्रेशर से बचने के लिए एक हेल्थी ड्रिंक तैयार करें और इसके लिए अजवायन में पालक भी मिलाएं.

3.टमाटर का जूस - आपको बता दें टमाटर न केवल सौंदर्य बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल लगभग हर रेसिपी में होता है और यह उसका स्वाद बढा देता है. टमाटर का जूस पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है. यह हृदय को भी स्वस्थ रखता है. अधिक लाभ के लिए आप टमाटर के जूस को बिना नमक के ही पिए.

4.चुकन्दर का जूस - चुकन्दर में नाइट्रिक ऑक्साइड होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है. आप ताजा चुकन्दर का रस तैयार करें. यह ब्लड फ्लो में भी सुधार करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करे. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments