इस तरह रोजाना करें चेहरे को साफ, नहीं रहेंगे एक भी दाग- धब्बे

कल्याण आयुर्वेद- स्वस्थ शरीर और अच्छी त्वचा के लिए जरूरी है कि शरीर और चेहरे को प्रतिदिन अच्छे से सफाई और देखभाल किया जाए. अच्छे से साफ करके चेहरे की डेड सेल्स और गंदगी को खत्म की जा सकती है. जिससे चेहरे पर पिंपल्स और अन्य दाग- धब्बे की समस्या न रहे.

इस तरह रोजाना करें चेहरे को साफ, नहीं रहेंगे एक भी दाग- धब्बे

करें क्लींजर का इस्तेमाल-

चेहरे को साफ करने के लिए कॉटन बॉल्स का प्रयोग करें और चेहरे को धोने से पहले हमेशा क्लींजर अप्लाई करें. सूखी त्वचा वालों के लिए क्रीम बेस्ट क्लींजर और ऑयली त्वचा वालों को मॉइश्चराइजर रहित कलिंजर का इस्तेमाल करना चाहिए, हालांकि क्लींजर का इस्तेमाल प्रतिदिन एक दो बार ही करें. ज्यादा इस्तेमाल से चेहरे की प्राकृतिक नमी खत्म हो जाती है.

करें फेसवास का इस्तेमाल-

इसे चेहरे पर लगाते हुए पहले एंटी क्लॉकवाइज और फिर क्लॉकवाइज हाथों को घुमाएं. इसे 2 मिनट से ज्यादा चेहरे पर लगाएं और ध्यान रहे कि चेहरा हमेशा गुनगुने पानी से ही धोना चाहिए. इससे त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं और चेहरा पूरी तरह से साफ हो जाता है.

स्क्रबिंग का तरीका-

कभी भी चेहरे को रगड़- रगड़ का नहीं धोएं और ना कभी तेजी से स्क्रबिंग करें. रगड़ से त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है. अच्छा रहेगा कि आप सप्ताह में एक- दो बार ही स्क्रब करें.

इन बातों का रखें ध्यान-

* रात को सोने से पहले मेकअप जरूर हटा लें.

* रात को सोने से पहले हाथ, पैर और चेहरे को साफ करें.

* ऑयली क्रीम का इस्तेमाल ना करें, इससे चेहरे पर धूल मिट्टी जम जाती है.

* दिन में दो बार माइल्ड फेसवास से चेहरे को धोएं.

* चेहरे की त्वचा ज्यादा सेंसिटिव होती है ऐसे में केमिकल युक्त फेस वॉश का इस्तेमाल ना करें.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments